राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा : न्यूयॉर्क से सिडनी तक भारतीय अयोध्या में मंदिर उद्घाटन का मना रहे हैं जश्न

अमेरिका के न्यूयॉर्क में भारतीय अमेरिकियों ने टाइम्स स्क्वायर को भगवान राम की रोशनी वाली छवियों से रोशन किया है.दुनिया भर में हिंदूओं में राम मंदिर को लेकर आज उत्साह है.

Pankaj Soni
Pankaj Soni

अयोध्या में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा चुकी है. इसको लेकर भारत समेत दुनिया के अनेक देशों में उत्साह का माहौल है. भारत से लेकर अमेरिका, आस्ट्रेलिया, जर्मनी तक रामलाल की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर अलग-अलग तरीके से जश्न मनाया जा रहा है. संयुक्त राज्य अमेरिका और अन्य देशों में रहने वाले भारतीयों ने इस अवसर के लिए उत्साह और श्रद्धा का प्रदर्शन करते हुए जश्न मनाना शुरू कर दिया है.अमेरिका के न्यूयॉर्क में, भारतीय प्रवासियों ने टाइम्स स्क्वायर को भगवान राम की बड़ी छवियों औक लेजर लाइट से रोशन किया है. 

अमेरिका में राम मंदिर की धूम.
अमेरिका में राम मंदिर की धूम.

विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) की अमेरिकी शाखा के पदाधिकारियों ने बाताया कि राम मंदिर 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह का जश्न मनाने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका में लगभग एक दर्जन कार्यक्रम हो रहे हैं. वाशिंगटन, डीसी, लॉस एंजिल्स और सैन फ्रांसिस्को में कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं जो भारत के समय में होने वाले समारोह के साथ होंगे. अमेरिका के टेक्सास, इलिनोइस, न्यूयॉर्क, न्यू जर्सी और जॉर्जिया सहित अन्य राज्यों में बिलबोर्ड बढ़ गए हैं. इसके साथ ही एरिजोना और मिसौरी राज्य इस उत्सव में शामिल होने के लिए तैयार हैं, जो 15 जनवरी से शुरू हुआ है. विहिप ने अमेरिका में हिंदुओं के साथ मिलकर 40 से अधिक बिलबोर्ड लगाए हैं. 

 

अमेरिका में कार रैली का आयोजन

अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन के उपलक्ष्य में, पूरे अमेरिका में हिंदू-अमेरिकी समुदाय ने कई कार रैलियां आयोजित की हैं और भव्य कार्यक्रम से पहले कई और कार्यक्रमों की योजना है. विहिप के अंतरराष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष आलोक कुमार ने पीटीआई से कहा, "आज कहने के लिए शब्द नहीं हैं. 25 पीढ़ियों का दर्द, चुनौतियां, संघर्ष, बलिदान और राम मंदिर और भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा में उनका निष्कर्ष... आज एक अद्भुत दिन है. 

न्यूयार्क टाइम्स में राम मंदिर के जश्न में जुटे लोग.
न्यूयार्क टाइम्स में राम मंदिर के जश्न में जुटे लोग.

 

मॉरीशस में हिंदुओं को विशेष अवकाश  

मॉरीशस में, भारतीय प्रवासियों ने मंदिरों में 'दीया' जलाया और 'रामायण पथ' का पाठ किया जाता है. वे मॉरीशस के सभी मंदिरों में एक-एक 'दीया' जलाने की तैयारी है. प्रतीकात्मक भाव का उद्देश्य पूरे द्वीप राष्ट्र में एक चमकदार टेपेस्ट्री बनाना है, जो भगवान राम के प्रति साझा श्रद्धा को दर्शाता है. मॉरीशस सरकार ने 22 जनवरी को हिंदू सार्वजनिक अधिकारियों के लिए दो घंटे के विशेष अवकाश की घोषणा की है.


यूनाइटेड किंगडम राम लाल के आने की धूम

यूनाइटेड किंगडम में भी राम लला के मंदिर में प्राण-प्रतिष्ठा की धूम देखने के लिए मिल रही है. ब्रिटेन में लगभग 250 हिंदू मंदिरों को खास तरीके से सजाया गया है. ब्रिटेन में प्रवासी भारतीयों ने लंदन में एक कार रैली का भी आयोजन किया है. रैली के दौरान प्रतिभागियों ने 'जय श्री राम' के नारे लगाए और भगवान राम की स्तुति में गाना किया.

calender
22 January 2024, 12:37 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो