Roadways: सुधरने वाली है यात्री बसों की दशा, परिवहन मंत्री ने देश को दी बड़ी सौगात

Roadways: सड़क सुरक्षा की कसौटी पर पूरी तरह फिट बनाने के लिए केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने भारत-एनसीएपी के तहत नए मानकों को अपनी मंजूरी दे दी है. 

Akshay Singh
Akshay Singh

Roadways: देश भर की अलग-अलग सड़कों पर दौड़ने वाली बसों को लेकर कई बार लोगों को शिकायत रहती है. कुछ बसें तो इतनी पुरानी और जरजर दिखती हैं कि कोई उनमें बैठना भी ना चाहे. इसी को देखते हुए यात्री बसों को सड़क सुरक्षा की कसौटी पर पूरी तरह फिट बनाने के लिए केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने भारत-एनसीएपी के तहत नए मानकों को अपनी मंजूरी दे दी है. 

उन्होंने शुक्रवार को एक्स पर पोस्ट करते हुए यह जानकारी जनता के साझा की. उन्होंने बताया कि यात्री बसों के लिए अब नए मानक होंगे और ये ओरिजनल इक्विपमेंट मैन्यूफैक्चर्स (ओईएम) तथा बस बाडी बनाने वाली कंपनियों, दोनों पर समान रूप से लागू होंगे.

गडकरी का मानना है कि बस दुर्घटना की बढ़ती संख्या को देखते हुए महत्वपूर्ण कदम हो सकता है. उनका मानना है कि इस कदम के बाद से सड़क सुरक्षा को बढ़ावा दिया जा सकेगा और दुर्घटनाओं में कमी आएगी. गडकरी ने एक्स पर लिखा कि बस निर्माण के नए मानकों को अपनाने के साथ देश में बसों की गुणवत्ता भी बेहतर होगी. ये इनमें सफर करने वाले लोगों को सुविधा और आराम का अहसास कराएंगी और इसके साथ ही उनकी सुरक्षा भी बेहतर तरीके से सुनिश्चित करेंगी. 

गडकरी ने नए मानकों का उद्देश्य बताते हुए कहा कि इससे दुर्घटना के समय यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित होगी. इस दौरान उन्होंने यह भी बताया कि नए मानकों के लिए मानक अधिसूचना भी जल्द जारी की जाएगी और इस संबंध में लोगों की राय ली जाएगी. गडकरी ने उम्मीद जताई कि सभी पक्ष इस पहल का समर्थन करेंगे ताकि लोगों की सुरक्षा के सबसे अहम पहलू पर सबसे अधिक ध्यान दिया जा सके. 

calender
06 October 2023, 09:00 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो