Sanjay Singh Arrest: शराब घोटाले में ईडी ने संजय सिंह को किया गिरफ्तार, जानिए क्या है पूरा मामला?

Sanjay Singh Arrest: दिल्ली शराब घोटाले को लेकर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह को गिरफ्तार कर लिया है. बुधवार को ईडी की टीम ने उनके दिल्ली स्थित आवास पर छापेमारी की थी.

Manoj Aarya
Manoj Aarya

Sanjay Singh Arrest: दिल्ली शराब घोटाले को लेकर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह को गिरफ्तार कर लिया है. बुधवार, (4 अक्टूबर) को ईडी की टीम ने उनके दिल्ली स्थित आवास पर छापेमारी की थी. इससे पहले इसी मामले में आम आदमी पार्टी के नेता के कई करीबियों के परिसरों की तलाशी ली गई थी.

संजय सिंह की गिरफ्तारी की खबर सामने आने के बाद ही कई सवाल उठने लगे हैं. तो आइये जानते हैं कि आखिर क्या है यह पूरा मामला? मामले में क्या आरोप लगे हैं? घोटाले में कितने लोगों के खिलाफ कार्रवाई हुई है? संजय सिंह की गिरफ्तारी क्यों हुई और इन पर क्या आरोप है?

क्या है शराब नीति घोटाला? 

कोरोना महामारी के दौरान दिल्ली सरकार ने दिल्ली आबकारी नीति 2021-22 लागू की थी. जिसके कार्यान्वयन में कथित अनियमितता की शिकायतें आने के बाद उपराज्यपाल ने सीबीआई जांच की सिफारिश की. इसके साथ ही दिल्ली आबकारी नीति 2021-22 पर की सवाल उठें. हालांकि, नई शराब नीति को बाद में इसे बनाने और इसके कार्यान्वयन में अनियमितताओं के आरोपों के बीच रद्द कर दिया गया था.

ईडी और सीबीआई कर रही है मामले की जांच

ईडी और सीबीआई दोनों जांच एजेंसियों द्वारा दिल्ली सरकार की नई शराब नीति में कथित घोटाले की अलग-अलग जांच की जा रही है. शराब नीति को बनाने और लागू करने में धन शोधन के आरोपों की जांच ईडी कर रही है. वहीं, नीति बनाते समय हुई कथित अनियमितताओं को लेकर सीबीआई की टीम जांच में लगी हैं.

अभी तक कितने लोग हुए गिरफ्तार?

दिल्ली शराब नीति मामले में अब तक 15 से ज्यादा आरोपियों को गिरफ्तार किया जा चुका है. इसमें संजय सिंह, मनीष सिसोदिया, विजय नायर, समीर महेंद्रू, अरुण रामचंद्रन, राजेश जोशी, गोरन्तला बुचिबाबू, अमित अरोड़ा, बेनॉय बाबू (फ्रांसीसी शराब कंपनी पर्नोड रिकार्ड के महाप्रबंधक), पी सरथ चंद्र रेड्डी, अरबिंदो फार्मा के पूर्णकालिक निदेशक और प्रमोटर, व्यवसायी अमनदीप धाल और व्यवसायी अभिषेक बोइनपल्ली का नाम शामिल है.

calender
04 October 2023, 06:27 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो