G20 Summit: दिल्ली में आयोजित जी20 समिट पर बोलें शरद पवार, कहा- 'चांदी-सोने की प्लेटें पहली बार देखीं'

G20 Summit: आज रविवार (10 सितंबर) को मुंबई के वाईबी सेंटर में शरद पवार ने पार्टी की बैठक बुलाई थी, जिसमें सुप्रिया सुले, जयंत पाटिल, अनिल देशमुख, जितेंद्र आव्हाड, रोहित पवार समेत पार्टी के कई नेता मौजूद रहे.

Manoj Aarya
Manoj Aarya

G20 Summit: भारत की अध्यक्षता में जी20 शिखर सम्मेलन 2023 का आयोजन किया गया. इस खास मौके पर केंद्र सरकार ने विदेशी मेहमानों के लिए कई तरह की विशेश तैयारियां की थी. मेहमानों के खाने के लिए सोने-चांदी की बरतनों का भी व्यवस्था किया गया था. इस पर नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी (NCP) प्रमुख शरद पवार ने केंद्र सरकार पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि अपने देश में इस तरह के सम्मेलनों की मेजबानी करना हमारा कर्तव्य है, लेकिन चांदी और सोने की प्लेटें पहली बार देखी गईं. 'वे ऑफ इंडिया' पर अब क्या कहें, मोदी सरकार बीमार है.

'पहले भी दो बार हो चुका है इस तरह का सम्मेलन'

दिल्ली में आयोजित जी20 शिखर सम्मेलन पर बात करते हुए शरद पवार ने बताया कि देश में पहले भी दो बार ऐसे कार्यक्रम हो चुके हैं. ऐसा एक बार प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के कार्यकाल में और एक बार और हुआ था. देश में यह तीसरी बार सम्मेलन हो रहा है. पहले हुए दो सम्मेलनों में भी दुनिया भर से लोग आए थे, लेकिन उस वक्त का माहौल आज जैसा नहीं था.

सोने-चांदी की थाली पर शरद पवार ने उठाया सवाल

सम्मेलन के दौरान मेहमानों के खाने के लिए इस्तेमाल किए गए सोने-चांदी की थाली पर उन्होंने कहा, ''मैंने कभी नहीं पढ़ा कि किसी सम्मेलन में चांदी या सोने की थालियां थीं. लेकिन, मैं इस बात से सहमत हूं कि यहां आने वाले अलग-अलग देशों के राष्ट्राध्यक्षों का सम्मान करना हमारा कर्तव्य है. यह हमारे देश के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन यहां अहम मुद्दों को छोड़कर कुछ खास लोगों की महानता को बढ़ावा देने के लिए इस कार्यक्रम का इस्तेमाल किया जा रहा है. पवार ने कहा कि यह कितना उचित है, इस पर आज या कल चर्चा होगी. साथ ही लोग इसके बारे में अपनी राय बनाएंगे.''

पार्टी नेताओं के साथ शरद पवार की बैठक

आपको बता दें कि आज रविवार (10 सितंबर) को मुंबई के वाईबी सेंटर में शरद पवार ने पार्टी की बैठक बुलाई थी, जिसमें सुप्रिया सुले, जयंत पाटिल, अनिल देशमुख, जितेंद्र आव्हाड, रोहित पवार समेत पार्टी के कई नेता मौजूद रहे. इस बैठक के दौरान 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव के अलावा कई मुद्दों पर चर्चा की गई. 

बैठक में एनसीपी के 19 विधायकों ने लिया भाग

एनसीपी प्रमुख द्वारा बुलाई गई इस बैठक में पार्टी के सभी 19 विधायकों ने भाग लिया. ये सभी शरद पवार के साथ हैं. बैठक में उन्होंने महाविकास अघाड़ी (MVA) गठबंधन को आगे बढ़ाने के रास्ते पर भी चर्चा की. इसके अलावा बैठक में एकनाथ शिंदे सरकार की नीतियों का जवाब देने, पार्टी की संगठनात्मक संरचना और महाराष्ट्र में आगामी निकाय चुनाव को लेकर भी बातचीत हुई.

calender
10 September 2023, 10:05 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो