Sikkim Flood: सिक्किम में बाढ़ से 25000 लोग प्रभावित, अब तक 41 की हुई मौत

Sikkim Flood: जलपाईगुड़ी जिले के तीस्ता में तैर रहे मोर्टार को छूने से दो लोगों की मौत हो गई है. अचानक आई इस आपदा में 25000 लोग प्रभावित हुए हैं.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

Sikkim Flood: सिक्किम में अचानक आई बाढ़ से अब तक 41 लोगों की मौत हो चुकी है. इसमें करीब 1200 घर बह गए हैं. जबकि सेना के 15 जवानों समेत 103 लोगों की तलाश अभी भी जारी है. अधिकारियों ने कहा कि 'बचाव दल आपदा के तीसरे दिन मलबे और कीचड़ में फंसे लोगों को बचाने के लिए काम कर रहे हैं. इस प्राकृतिक आपदा में करीब 25 हजार लोग प्रभावित हुए हैं.'

एक रिपोर्ट में मुख्यमंत्री पीएस तमांग के हवाले से कहा है कि 'सिक्किम में अब तक 19 शव बरामद किए जा चुके हैं. इसके अलावा अधिकारियों ने बताया कि उत्तर बंगाल के निचले जिलों में 22 शव मिले हैं. उन्होंने यह भी बताया कि 26 लोग अस्पताल में भर्ती हैं और करीब 1500 लोग राहत शिविरों में हैं.

सेना के 15 जवान अभी भी लापता

सिक्किम में आई बाढ़ से भारतीय सेना के जवान भी प्रभावित हुए हैं. तीस्ता बैराज के निचले हिस्से में लापता सेना के 15 जवानों की तलाश जारी है. उनके सात साथियों के शव हाल ही में बरामद किए गए हां. सिंगताम के पास बुरडांग में घटना स्थल पर सेना के वाहनों और दुकानों को खोदा जा रहा है. खोज अभियान में सहायता के लिए सेना से संबद्ध संगठन ट्राइकलर माउंटेन रेस्क्यू (टीएमआर), खोजी कुत्तों और विशेष रडार की अतिरिक्त टीमों को सेवा में लगाया गया है.

राहत कोष को मिली मंज़ूरी

इन सबके अलावा, केंद्र सरकार ने सिक्किम को राज्य आपदा राहत कोष (एसडीआरएफ) से 44.80 करोड़ रुपये की अग्रिम राशि जारी करने की मंजूरी दे दी है. साथ ही राज्य में हुए नुकसान का जायजा लेने के लिए एक केंद्रीय टीम का भी गठन किया गया है. एजेंसियां ​​बाढ़ से हुए नुकसान का आकलन करने और सड़क संपर्क बहाल करने की योजना के लिए सर्वेक्षण भी किया जा रहा है. वहीं, सिंगताम और बुरदांग के बीच सड़क संपर्क भी बहाल कर दिया गया है. 

calender
08 October 2023, 07:49 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो