G-20 Summit से पहले पूरी दिल्ली में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था, कई देशों के अध्यक्ष पहुंचे

G-20 Summit in Delhi: भारत में पहली बार दुनिया में आर्थिक दृष्टिकोण से दिग्गज 20 देशों के शीर्ष नेता एकत्रित होने जा रहे हैं. आने वाले 9 से 10 सितंबर 2023 को होने वाले G-20 शिखर सम्मेलन...

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

G-20 Summit in Delhi: भारत में पहली बार दुनिया में आर्थिक दृष्टिकोण से दिग्गज 20 देशों के शीर्ष नेता एकत्रित होने जा रहे हैं. आने वाले 9 से 10 सितंबर 2023 को होने वाले G-20 शिखर सम्मेलन को लेकर सभी प्रकार की सारी तैयारियां हो चुकी है.

G-20 शिखर सम्मेलन से पहले पूरी दिल्ली में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी की गई. G20 शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली में सुरक्षा व्यवस्था पर स्पेशल सीपी लॉ एंड ऑर्डर दीपेन्द्र पाठक ने कहा कि, "दिल्ली पुलिस का मजबूत सुरक्षा इंतजाम है. लॉ एंड ऑर्डर का पर्याप्त, मजबूत, रणनीतिक और स्मार्ट इंतजाम है. सभी चीजों का आकलन करके इंतजाम किए गए हैं. लोगों को साथ लेकर काम हो रहा है."

G-20 शिखर सम्मेलन पर मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जुगनाथ ने कहा कि, "मुझे लगता है कि इससे बेहतर विषय कोई नहीं हो सकता था जिसे भारत ने चुना है - एक पृथ्वी, एक परिवार और एक भविष्य, मुझे लगता है कि जब हम जलवायु परिवर्तन के प्रभाव को देखते हैं तो यह और भी प्रासंगिक हो जाता है क्योंकि एक देश जो करता है, उसका प्रभाव न केवल उस देश पर बल्कि पूरी दुनिया पर पड़ता है. मुझे यह देखकर खुशी हो रही है कि भारत ने बहुत ही समावेशी दृष्टिकोण अपनाया है और हर किसी को इसमें शामिल करने का प्रयास किया है."

G-20 समिट में हिस्सा लेने के लिए 18 देशों के सरकारों के प्रमुख आ रहे हैं. चीन के दल का प्रतिनिधित्व वहां के प्रधानमंत्री करेंगे, जबकि रूस और मैक्सिको के दल की अगुवाई वहां के विदेश मंत्री करेंगे. 

इसके अलावा विशेष तौर पर आमंत्रित नौ देशों के राष्ट्रपति या पीएम भी नई दिल्ली पहुंचने वाले हैं. विशेष तौर पर आमंत्रित नाइजीरिया के राष्ट्रपति और मारीशस नई दिल्ली पहुंच चुके हैं. 

अमेरिका के पेसिडेंट जो बाइडेन, बांग्लादेश के प्रधानमंत्री शेख हसीना 8 सितंबर शुक्रवार को पहुंचेंगे. फ्रांस के राष्ट्रपति एमानुएल मैक्रा 09 सितंबर को सुबह पहुंचेंगे. G-20 शिखर सम्मेलन से पहले पूरी दिल्ली में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी की गई. यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन जी20 शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली पहुंचीं. केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने उनका स्वागत किया. अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) की प्रबंध निदेशक क्रिस्टालिना जॉर्जीवा जी20 शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली पहुंचीं. 

calender
07 September 2023, 10:15 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो