Manipur Viral Video: मणिपुर में महिलाओं के वायरल वीडियो मामले पर सुप्रीम कोर्ट आज करेगा सुनवाई

SC on Manipur Violence: 31 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट मणिपुर में महिलाओं के साथ हुई अभद्रता मामले में सुनवाई करेगा. इससे पहले चीफ जस्टिस की तबीयत खराब होने की वजह से सुनवाई नहीं हो सकी.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

हाइलाइट

  • सुप्रीम कोर्ट मणिपुर में महिलाओं के साथ हुई अभद्रता मामले में सुनवाई करेगा

Supreme Court on Manipur Violence: मई महीने से चल रही मणिपुर की हिंसा थमने का नाम नहीं ले रही है. एक तरफ़ 'इंडिया' डेलिगेशन मणिपुर के दौरे पर था, जहां से वापस आकर विपक्षी दल सरकार को घेरता नज़र आया. मणिपुर में महिलाओं के साथ हुई बर्बरता को लेकर आज सुप्रीम कोर्ट भी सुनवाई करेगा. इस मामले पर 28 जुलाई को सुनवाई होनी थी लेकिन चीफ जस्टिस की तबीयत खराब होने के चलते वो कोर्ट नहीं आ पाए.

आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

मणिपुर में हिंसा खत्म नहीं हो रही है, पिछले कई महीने से लगातार पूरे राज़्य में हाहाकार मचा हुआ है. इस मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट एक्शन में है. आज यानि सोमवार को सुप्रीम कोर्ट मणिपुर में महिलाओं के वायरल वीडियो मामले में सुनवाई करेगा. इसके साथ ही केंद्र सरकार ने कोर्ट से केस की सुनवाई मणिपुर से बाहर करने की मांग की है और ट्रायल भी फास्ट ट्रैक में चलाने की मांग की है, जिससे चार्जशीट दाखिल होने के बाद 6 महीने के अंदर ही कार्रवाई हो सके. 

केंद्र ने दायर किया था हलफनामा 

सुनवाई से पहले केंद्र सरकार ने 27 जुलाई को हलफनामा दायर किया है. जिसमें कहा गया कि राज्य सरकार की इजाज़त लेकर मामले की जांच सीबीआई को ट्रांसफर की जा रही है. केंद्र ने कहा कि मुकदमा जल्दी से जल्दी खत्म करना ज़रूरी है. सुप्रीम कोर्ट मुकदमा राज्य से बाहर ट्रांसफर करने का हुक्म देने की भी अपील की.

केंद्र ने हलफनामे में यह भी कहा कि सुनवाई करने वाली निचली अदालत को यह आदेश भी दिया जाए कि चार्जशीट दाखिल होने के 6 महीने के अंदर ही फैसला दिया जाए. इसके साथ ही केंद्र सरकार ने यह भी दावा किया है कि मणिपुर में शांति बहाली को लेकर बातचीत अपने आखिरी दौर में है जिसके लिए दोनों कम्युनिटी से लगातार बात की जा रही है. 


 

calender
31 July 2023, 08:26 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो