Sawan Somwar 2023: आज है सावन का चौथा सोमवार, खास मौके पर करें इस विधि-विधान से पूजा

Fourth Sawan Somwar 2023: आज यानि 31 जुलाई 2023 को सावन का चौथा सोमवार है. मान्यताओं के अनुसार, सावन के सभी सोमवार पर भगवान शिव की पूजा की जाए तो वह प्रसन्न होते हैं.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

हाइलाइट

  • 31 जुलाई 2023 को सावन का चौथा सोमवार है

Fourth Sawan Somwar 2023: हर सोमवार को भगवान शिव के भक्त उनकी पूजा करते हैं. लेकिन सावन के सोमवार में शिव जी की पूजा करना बहुत खास माना जाता है, इस दौरान शिव जी खुश होते हैं. 31 जुलाई 2023 को सावन का चौथा सोमवार है. मान्यता के अनुसार, सावन सोमवार के दिन जलाभिषेक करने से दरिद्रता और नेगेटिव एनर्जी दूर होती है. अगर सावन के सभी सोमवार पर भगवान शिव की दिल से पूजा की जाए तो महादेव खुश हो जाते हैं और अपने भक्तों के ऊपर अपनी कृपा बनाए रखते हैं. 

सावन के चौथे सोमवार पर इस बार कई कुछ योग बन रहे हैं. ऐसे में इस दिन कुछ विशेष उपाय करने से अपने जीवन में खुशहाली लाने का अच्छा मौका है. तो  चलिए जानते हैं कुछ उपायों के बारे में...  

रवि और प्रीति योग

इस बार सावन के चौथे सोमवार पर शुभ योग बन रहा है. सोमवार को रवि योग सुबह 05 बजकर 42 मिनट से लेकर शाम 06 बजकर 58 मिनट तक रहेगा. इसके अलावा विष्कम्भ योग सुबह से लेकर रात 11 बजकर 05 मिनट तक होगा. इसके बाद प्रीति योग शुरू हो जाएगा. मान्यताओं के अनुसार, रवि और प्रीति योग को बहुत ही शुभ माना जाता हैं.

सोमवार पर करें ये उपाय

अगर किसी के वैवाहिक जीवन में किसी भी तरह की परेशानियां आ रही हैं तो सावन के चौथे सोमवार को शिवलिंग पर पंचामृत से अभिषेक करें. मान्यता है कि इस उपाय को करने से वैवाहिक जीवन में खुशहाली आती है.

इसके साथ ही अगर आपके घर में माली परेशानी है, या कारोबार में किसी तरह का नुकसान उठाना पड़ रहा है या फिर नौकरी में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है, तो इन सभी परेशानियों को दूर करने के लिए सावन के चौथे सोमवार पर अनार के जूस से शिवलिंग का अभिषेक करें.

अक्सर बीमार रहने वाले लोग सावन के सोमवार पर रोजाना जल में काले तिल को मिलाकर शिवलिंग का अभिषेक करें. इसे करने से बड़ी से बड़ी बीमारियां भी दूर हो जाती हैं.

Note-  खबर में लिखी जानकारियां मान्यताओं के आधार पर दी गई हैं, कुछ भी करने से पहले एक बार किसी एक्सपर्ट से ज़रूर सलाह लें.

calender
31 July 2023, 06:44 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो