Surgical Strike: भारतीय सेना ने जब पाकिस्तान में घुसकर किया आतंकियों का खात्मा, उरी हमले के शहीदों का लिया था बदला

Surgical Strike Anniversary: बारामुला के उरी सेक्टर में सैन्य मुख्यालय पर आतंकियों ने हमला किया था. इसमें सेना के 18 जवान शहीद हो गए थे. सात साल पहले आज ही के दिन भारतीय सेना ने पाकिस्तान में सर्जिकल स्ट्राइक कर शहीद जवानों का बदला लिया था.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

Anniversary Of Surgical Strike: सात साल पहले आज ही के दिन 29 सितंबर, 2016 को भारतीय सेना ने पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) में सर्जिकल स्ट्राइक की थी. जब भारत के लोगों की नींद खुली तो टीवी चैनलों पर भारतीय सेना के शौर्य, अदम्य साहस और वीरता की खबर चल रही थी. भारतीय सेना के स्पेशल कमांडो ने रात के अंधेरे में पाकिस्तान की सीमा में तीन किलोमीटर अंदर घुसकर करीब चार दर्जन आतंकियों को मौत के घाट उतारा था. साथ ही दहशतगर्दों के कई ठिकानों को तबाह कर दिया था.

उरी हमले के शहीद जवानों का लिया था बदला

इस सर्जिकल स्ट्राइक से पहले 18 सितंबर, 2016 को जम्मू कश्मीर के बारामुला जिले के उरी सेक्टर में सेना के मुख्यालय को निशाना बनाते हुए  आतंकियों ने रात के समय हमला किया था. इस हमले में 18 जवान शहीद हो गए थे. हालांकि, चार घंटे तक चली मुठभेड़ में सेना के जवानों ने चार आतंकियों को मार गिराया था. इस घटना के बाद भारतीय सेना ने शहीद भाईयों की मौत का बदला लेने का निर्णय लिया. इसके बाद प्रधानमंत्री कार्यालय में गुप्त बैठक हुई. इसके बाद दुनिया ने भारतीय सेना का दमखम देखा. सेना के इस अभियान में एक भी जवान शहीद नहीं हुआ और मिशन खत्म कर सभी जवान सुरक्षित भारत की सीमा में लौट आए थे.

28-29 सितंबर की रात भारतीय सेना की पीओके में एंट्री

भारतीय सेना के पैरा ट्रूपर्स की टुकड़ी ने 28-29 सितंबर की रात को पीओके में एंट्री की. पाकिस्तानी सेना और दहशतगर्दों को इसकी भनक तक नहीं लगी. सेना ने पूरी तैयारी के साथ अभियान को अंजाम दिया. इसके लिए सैटेलाइट और ड्रोन की मदद ली गई. इंडियन आर्मी ने इसका एक वीडियो भी शेयर था. जिसमें आतंकियों ठिकानों को तबाह होते हुए दिखाया गया था.

पीएम मोदी, अजित डोभाल की ऑपरेशन पर थी नजर 

राजधानी दिल्ली में इस पूरे ऑपरेशन पर पल-पल नजर रखी जा रही थी. पीएम मोदी, ‌राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजित डोभाल, रक्षा मंत्री मनोहर परिकर और भारतीय सेना के प्रमुख और अन्य सैन्य अधिकारी इस अभियान पर नजर रखे हुए थे. 

calender
29 September 2023, 01:18 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो