Chandrayaan 3: 'रोवर ने वह किया जिसकी....', इसरो चीफ एस सोमनाथ ने बताया प्रज्ञान नहीं जागा तो क्या होगा?

ISRO Chief S. Somanath : इसरो चीफ ने कहा कि प्रज्ञान रोवर ने वो किया, जिसकी उससे अपेक्षा की गई थी, अब अगर ये स्पील मोड से बाहर आने में विपक्ष होता है तो भी कोई समस्या नहीं होगी.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

Chandrayaan 3 ISRO: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के प्रमुख एस. सोमनाथ ने गुरुवार को कहा कि चंद्रयान 3 मिशन के प्रज्ञान रोवर ने वह काम कर दिया है जो इससे किए जाने की उम्मीद की थी. उन्होंने कहा कि अगर अब रोवर वर्तमान निष्क्रिय अवस्था (स्लीप मोड) से सक्रिय होने में असफल होता है तो का भी कोई दिक्कत नहीं होगी. समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, एस सोमनाथ ने एक प्रेस कॉन्फ़्रेंस के दौरान ये बात कही है.

इसरो प्रमुख ने कहा कि प्रज्ञान रोवर अभी स्लीप मोड में है. उन्होंने कहा कि रोवर अब स्लीप मोड से तभी बाहर आ सकता है जब उसके इलेक्ट्रॉनिक सर्किट को चांद पर पड़ने वाली अत्याधिक सर्दी की वजह से कोई नुकसान ना पहुंचा हो. एस सोमनाथ ने बताया कि चांद पर तापमान शून्य से 200 डिग्री सेल्सियस तक नीचे चला गया था. यदि इसे कोई हानि नहीं पहुंची होगी तो ये फिर से सक्रिय हो जाएगा.

रोवर प्रज्ञान ने वो किया जिसकी उससे उम्मीद थी

पिछले सप्ताह इसरो ने कहा था कि चांद पर दिन होने के बाद उन्होंने अपने चंद्रयान 3 मिशन के लैंडर विक्रम और प्रज्ञान रोवर से फिर से संपर्क साधने की कोशिश की थी. लेकिन कोई सिंग्नल नहीं मिल सका था. दरअसल, इसी महीने लैंडर और रोवर को स्लीप मोड में डाल दिया गया था. एस सोमनाथ ने कहा, "अगर अब रोवर स्लीप मोड से बाहर नहीं भी आता तो कोई समस्या नहीं होगी, क्योंकि उसने वो काम कर दिया है, जिसकी उससे उम्मीद की गई थी."

इसरो चीफ ने कहा कि भारतीय स्पेश एजेंसी अब एक्सपीओसैट या एक्स-रे पोलरिमीटर उपग्रह प्रक्षेपण के लिए तैयारी कर रही है. उन्होंने कहा कि ये प्रक्षेपण इसी साल नवंबर या फिर दिसंबर में किया जा सकता है.

calender
29 September 2023, 10:02 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो