Caste Census Report: 'बिहार आज फिर एक ऐतिहासिक क्षण का गवाह बना', जातीय जनगणना रिपोर्ट पर बोले तेजस्वी यादव

Caste Census Report: बिहार में राज्य सरकार द्वारा कराई जा रही जातीय जनगणना कि रिपोर्ट जारी कर दी गई है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने जातिगत गणना के आंकड़े जारी होने पर खुशी जाहिर की है.

Manoj Aarya
Manoj Aarya

Bihar Caste Census Report: बिहार में राज्य सरकार द्वारा कराई जा रही जातीय जनगणना कि रिपोर्ट आज सोमवार,( 2 अक्टूबर) को जारी कर दी गई है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने जातिगत गणना के आंकड़े (Bihar Caste Survey Report) जारी होने पर खुशी जाहिर की है.

रिपोर्ट के मुताबिक बिहार में सबसे अधिक आबादी अत्‍यंत पिछड़ा वर्ग की है. वहीं, पिछड़ा वर्ग की कुल आबादी का 27.1 प्रतिशत है. बिहार जाति आधारित सर्वे में कुल आबादी 13 करोड़ से ज्यादा बताई गई है. सीएम नीतीश कुमार ने गणना का काम करने वाली पूरी टीम को बधाई दी है तो वहीं तेजस्वी यादव ने इसे एतिहासिक क्षण बताया

ऐतिहासिक क्षण का गवाह बना बिहार- तेजस्वी

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर पोस्ट करते हुए तेजस्वी यादव ने लिखा, 'कम समय में जाति आधारित सर्वे के आंकड़े एकत्रित एवं उन्हें प्रकाशित कर बिहार आज फिर एक ऐतिहासिक क्षण का गवाह बना.' दशकों के संघर्ष ने एक मील का पत्थर हासिल किया. इस सर्वेक्षण ने ना सिर्फ वर्षों से लंबित जातिगत आंकड़े प्रदान किये हैं बल्कि उनकी सामाजिक आर्थिक स्थिति का भी ठोस संदर्भ दिया है.

'भाजपा ने रुकावट डालने की कोशिश की'

भारतीय जनता पार्टी पर निशाना साधते हुए बिहार के डिप्टी सीएम ने कहा कि, अब सरकार त्वरित गति से वंचित वर्गों के समग्र विकास एवं हिस्सेदारी को इन आंकड़ों के आलोक में सुनिश्चित करेगी. इतिहास गवाह है भाजपा नेतृत्व ने विभिन्न माध्यमों से कितनी तरह इसमें रूकावट डालने की कोशिश की गई. 

बिहार ने देश के समक्ष एक नजीर पेश की है और एक लंबी लकीर खींच दी है सामाजिक और आर्थिक न्याय की मंज़िलों के लिए. आज बिहार में हुआ है कल पूरे देश में करवाने की आवाज उठेगी और वो कल बहुत दूर नही है. बिहार ने फिर देश को दिशा दिखाई है और आगे भी दिखाता रहेगा.

calender
02 October 2023, 05:21 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो