Financial Rules: 1 अप्रैल से बदल जाएंगे लेनदेन से जुड़े ये नियम, जानिए कहां क्या होगा बदलाव

Financial Rule Changes: एक अप्रैल से देश में वित्तीय संबंधी बहुत से नियम बदलने वाले हैं. इन नियमों में नेशनल पेमेंट सिस्टम में लॉन इन के तरीके से लेकर एसबीआई के क्रेडिट कार्ड के नियम भी शामिल हैं.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Financial Rule Changes From 1st April: मार्च का खत्म होने को है. कुछ दिनों बाद अप्रैल महीने की शुरुआत हो जाएगी. सरकार हर महीने की शुरुआत में पैसों से जुड़े नियमों में बदलाव करती है. इसमें नेशनल पेमेंट सिस्टम में लॉन इन के तरीके से लेकर एसबीआई के क्रेडिट कार्ड के नियम में बदलाव शामिल है. हम आपको उन नियमों के बारे में बताएंगे जिससे आपकी जेब पर सीधा असर पड़ेगा.

1. एसबीआई क्रेडिट कार्ड के नियम

भारतीय स्टेट बैंक ने अपने क्रेडिट कार्ड से जुड़े नियम में बदलाव किया है. अब रेंट पेमेंट पर मिलने वाले रिवार्ड प्वाइंट एक अप्रैल से बंद कर दिए जाएंगे. इसमें AURUM, SBI Card, SBI Card Pulse, SBI Card Elite Advantage और SimplyCLICK क्रेडिट कार्ड शामिल है.

2. यस बैंक क्रेडिट कार्ड

यस बैंक अपने ग्राहकों के लिए बड़ी सौगात लेकर आया है. अब चालू वित्त वर्ष के लिए तिमाही में कम से कम 10,000 रुपये खर्च करने पर ग्राहकों को फ्री में डोमेस्टिक एयरपोर्ट लाउंड का एक्सेस मिलेगा.

3. NPS अकाउंट

एनपीएस खाते में लॉग इन करने के लिए एनपीएस खाताधारकों को यूजर आईडी और पासवर्ड के साथ ही अब आधार से जुड़े मोबाइल नंबर की जरूरत पड़ेगी. PFRDA एनपीएस में आधार-बेस्ड लॉगिन आथेंटिकेशन को शुरू करने जा रहा है. 1 अप्रैल से ये नियम लागू होगा.

4. OLA मनी वॉलेट नियम

OLA मनी अपने वॉलेट नियमों में 1 अप्रैल 2024 से बदलाव होने वाला है. कंपनी प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट (PPI) वॉलेट सर्विस की सीमा को बढ़ाकर दस करने जा रहा है.

5. ICICI बैंक क्रेडिट कार्ड नियम

देश की दिग्गज प्राइवेट बैंक भी ने अपने क्रेडिट कार्ड के नियमों में बदलाव किया है. 1 अप्रैल 2024 से एक तिमाही में 35,000 रुपये अधिक खर्च करने पर ग्राहकों को कॉम्प्लीमेंट्री एयरपोर्ट लाउंज का एक्सेस मिलेगा.

calender
28 March 2024, 05:41 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो