Budget 2024: बजट सत्र से पहले आज बुलाई गई ऑल पार्टी मीटिंग, शांतिपूर्ण सेशन चलाने को लेकर हो सकती है बात

Budget 2024: सरकार ने बजट सत्र से पहले मंगलवार को संसद में विभिन्न दलों के फ्लोर लीडर्स की बैठक बुलाई है. यह एक पारंपरिक बैठक है जो हर साल बजट सेशन से पहले होती है.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

Budget 2024: 30 जनवरी को सरकार ने बजट सत्र से पहले संसद में विभिन्न दलों के फ्लोर लीडर्स की मीटिंग बुलाई है. यह ऐसी बैठक है जो हर साल बजट सेशन से पहले होती है. इस बैठक में सरकार राजनीतिक दलों के साथ संसद में उठाए जाने वाले मुद्दों पर चर्चा करती है. साथ ही सरकार उन्हें अपने एजेंडे के बारे में जानकारी देती है और उनका सहयोग भी मांगती है.

लोकसभा चुनाव से पहले अंतरिम बजट

लोकसभा चुनाव से पहले यह बजट सत्र 31 जनवरी को शुरू होकर 9 फरवरी को खत्म होगा. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण लोकसभा चुनाव से पहले अंतरिम बजट पेश करेंगी. चुनाव के बाद नई सरकार पूर्ण बजट पेश करेगी. बजट सत्र की शुरुआत राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के अभिभाषण से होगी. पिछले साल के बजट सत्र में दो भाग थे, जिसमें लोकसभा और राज्यसभा दोनों के लिए कुल 25 बैठकें हुई थीं. 

कब पेश होता है अंतरिम बजट

जिस साल देश में लोकसभा चुनाव होने होते हैं, उस साल वित्त मंत्री अंतरिम बजट पेश करते हैं. यह बजट देश की अर्थव्यवस्था को बिना किसी परेशानी के आगे बढ़ाने में मदद करता है. यह बजट पूरे वर्ष के बजाय आगामी वित्तीय वर्ष के कुछ महीनों को कवर करता है.

यह बजट सुनिश्चित करता है कि सरकार द्वारा चलाये जा रहे कार्यक्रम या सेवाएँ बिना किसी रुकावट के जारी रहें. आपको बता दें कि इस बजट में किसी नई योजना की घोषणा नहीं की गई है. इसमें केवल चालू योजनाओं या योजनाओं के लिए ही धनराशि आवंटित की जाती है. सीधे तौर पर कहें तो ये एक अस्थायी बजट कहा जाता है, जो सिर्फ दो महीने के लिए ही मान्य होता है. इसके साथ ही जरूरत के हिसाब से इसकी अवधि को बढ़ाया जा सकता है. 

calender
30 January 2024, 07:57 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो