JN.1: ओडिशा में कोरोना के नए वेरिएंट JN.1 के दो मामले आए सामने, स्वास्थय विभाग में हलचल

JN.1: केंद्रीय स्वास्थ्य द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार, देश में एक दिन में सीओवीआईडी ​​​​के 760 नए मामलों की वृद्धि दर्ज की गई, पिछले 24 घंटों में देश में दो और मौतें हुई हैं.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

JN.1:  एक वरिष्ठ अधिकारी ने गुरुवार को कहा कि ओडिशा में कोविड ​​​​-19 के नए वेरिएंट JN.1 के दो मामले सामने आए हैं. ये दोनों मामले सुंदरगढ़ और भुवनेश्वर में पाए गए, जबकि एक मरीज पूरी तरह से ठीक हो गया है और दूसरे का इलाज चल रहा है. जो सेंपल कोरोना ​​​​पॉजिटिव पाए गए, उन्हें जीनोम अनुक्रमण के लिए भेजा जा रहा है. 

कोरोना के दो मरीज मिले

JN.1 के दो मामलों में से एक का इलाज चल रहा है और दूसरा पूरी तरह से सही हो चुका है. इनमें से एक मरीज ने कुछ दिन पहले ही केरल में यात्रा की थी. हालांकि इसको लेकर अभी कोई खतरा नहीं है. स्वास्थ्य सेवाओं के डायरेक्टर बिजय कुमार महापात्रा ने कहा, 'जेएन.1 के दो मामले जीनोम अनुक्रमण में सामने आए हैं, जबकि कुल मामलों की संख्या 28 है. हम आईसीएमआर दिशानिर्देशों के अनुसार लोगों का परीक्षण करेंगे और यदि वे सकारात्मक पाए जाते हैं, तो उन्हें जीनोम अनुक्रमण के लिए भेजा जाएगा.  

इस बीच, केंद्रीय स्वास्थ्य द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार, देश में एक दिन में सीओवीआईडी ​​​​के 760 नए मामलों की वृद्धि दर्ज की गई, क्योंकि पिछले 24 घंटों में देश में दो और मौतें हुई हैं, जिसमें केरल में एक और कर्नाटक में एक व्यक्ति की मौत हुई है. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार, इस बीमारी के कुल सक्रिय केस 4,423 दर्ज किए गए हैं. 

कोविड के कुल मामले 

इसके साथ, जनवरी 2020 में फैलने के बाद से भारत में कोरोनोवायरस मामलों की कुल संख्या 4,50,15,896 तक पहुंच गई है. भारत में COVID-19 मामलों के कारण मरने वालों की संख्या बढ़कर 5,33,373 हो गई है. 

calender
05 January 2024, 06:49 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो