अयोध्या में श्रद्धालुओं के उमड़े सैलाब को संभालने में प्रशासन परेशान, बनाए जाएंगे चार बड़े महामार्ग

Ayodhya Ram Mandir : अयोध्या राम मंदिर में रोज लाखों की संख्या में लोग भगवान श्रीराम के दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं. अयोध्या में इतनी भीड़ रही है कि जिस पर काबू पाने में प्रशासन को परेशानी हो गया है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Ayodhya Ram Mandir : उत्तर प्रदेश के अयोध्या में स्थित राम मंदिर में प्रभु श्रीराम के दर्शन के लिए रोजाना लाखों की संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे हैं. पिछले महीने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मंदिर का उद्घाटन किया था. जिसके बाद लाखों-करोड़ों राम भक्तों ने रामलला के दर्शन किए हैं. राम मंदिर में श्रद्धालु भारी संख्या में पहुचं रहे हैं, जिन्हें संभालने में प्रशासन को परेशानी हो रही है. अब भीड़ पर काबू पाने के लिए विशेष इंतजाम किए जा रहे हैं. श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए अयोध्या में चार बड़े महामार्ग बनाने की तैयारी है.

चार बड़े महामार्ग को बनाने की तैयारी

अयोध्या स्थित राम मंदिर में रामलला के दर्शन के लिए भक्तों में उत्साह देखने को मिल रहा है. लेकिन श्रद्धालुओं की भीड़ प्रशासन के लिए बड़ी चुनौती बन गई है. अयोध्या में रोजाना ढाई तीन लाख दर्शनार्थी पहुंच रहे हैं. अब भीड़ को नियंत्रित करने के लिए अयोध्या में चार बड़े महामार्ग बनाए जाएंगे. यूपी की योगी सरकार श्रद्धालुओं की भीड़ को ध्यान में रखकर तीन और नए पथों के निर्माण का फैसला लिया है. इन पथों लंबाई करीब 7.40 किलोमीटर होगी और उन्हें बनाने में 29937.50 लाख रुपये खर्च किए जाएंगे.

सुग्रीव पथ का होगा निर्माण

योगी सरकार हनुमान गढ़ी से राम मंदिर के बीच सुग्रीव पथ का भी निर्माण कराएगी. अनुमान है कि इन पथों के निर्माण से श्रद्धालुओं की भीड़ को संभालना आसान हो जाएगा. साथ ही भक्तों को भी भगवान के दर्शन करने में परेशानी होगी. इससे पहले सरकार की चार नए मार्ग बनाकर भीड़ को कम करने की कोशिश की गई थी, अभी उसका अपेक्षित परिणाम न आने से चार अन्य मार्ग बनाने का निर्णय लिया गया है.

calender
19 February 2024, 06:59 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो