Ayodhya Ram Mandir : रामलला प्राण प्रतिष्ठा की पूजन विधि आज से होगी शुरू, सीएम केजरीवाल करेंगे सुंदरकांड का पाठ

Ram Mandir Inauguration : अयोध्या धाम में अपने भव्य मंदिर में श्री रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की पूजन विधि मंगलवार 16 जनवरी से शुरू हो रही है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Ram Lala Pran Pratishtha : भगवान श्रीराम के भक्तों के लिए 22 जनवरी, 2024 का दिन बहुत ही खास होने वाला है. इस दिन अयोध्या में राम मंदिर का उद्घाटन होगा. रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर जोर-शोर से तैयारी चल रही है. हर कोई इस ऐतिहासिक दिन का इंतजार कर रहा है. अयोध्या धाम में अपने भव्य मंदिर में श्री रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की पूजन विधि मंगलवार 16 जनवरी से शुरू हो रही है. वहीं जिस प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा की जानी है उसे 18 जनवरी को गर्भगृह में अपने आसन पर स्थापित किया जाएगा.

चंपत राय का बयान

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर जानकारी दी. उन्होंने कहा कि मैसूर के अरुण योगीराज की बनाई गई रामलला की प्रतिमा को अयोध्या में राम मंदिर में स्थापना के लिए चुना गया है. इसे 18 जनवरी को श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ पर गर्भगृह में स्थापित किया जाएगा. राय ने कहा कार्यक्रम से जुड़ी सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं.

क्या है पूजा का मुहूर्त

चंपत राय ने कहा कि 22 जनवरी को पौष शुक्ल द्वादशी अभिजीत मुहूर्त में दोपहर 12 बजकर 20 मिनट पर कार्यक्रम शुरू होगा. मुहूर्त को वाराणसी के पुजारी श्रद्धेय गणेश्वर शास्त्री ने निर्धारित किया है. प्राण प्रतिष्ठा से संबंधित कर्मकांड की संपूर्ण विधि वाराणसी के ही लक्ष्मीकांत दीक्षित द्वारा कराई जाएगी. 20 और 21 जनवरी को मंदिर बंद रहेगा और 23 जनवरी से इसे आम लोगों के लिए खोल दिया जाएगा.

AAP आयोजित करेगी सुंदरकांड का पाठ

आप नेता सौरभ भारद्वाज ने बताया कि आम आदमी पार्टी मंगलवार को दिल्ली के सभी 70 विधानसभा क्षेत्रों में सुंदरकांड पाठ कार्यक्रम आयोजित करेगी. हर मंगलवार को विधानसभा क्षेत्रों और नगर निगम वार्ड सहित 2,600 स्थानों पर सुरदकांड और हनुमान चालीसा के पाठ किए जाएंगे. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए अभी तक औपचारिक निमंत्रण नहीं मिला है.

calender
16 January 2024, 06:40 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो