Mathura Train Accident हादसे में बड़ा खुलासा, नशा कर वीडियो कॉल में बिजी थे रेलकर्मी, 5 निलंबित

Mathura Train Accident: उत्तर प्रदेश के मथुरा रेल्वे स्टेशन पर शकूर बस्ती EMU ट्रेन का इंजन स्टॉपर को तोड़कर प्लेटफार्म पर चढ़ गया था. इस मामले में रेल्वे प्रशासन की जांच में बड़ा खुलासा हुआ है...

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

Mathura Train Accident: उत्तर प्रदेश के मथुरा रेल्वे स्टेशन पर शकूर बस्ती EMU ट्रेन का इंजन स्टॉपर को तोड़कर प्लेटफार्म पर चढ़ गया था. इस मामले में रेल्वे प्रशासन की जांच में बड़ा खुलासा हुआ है. रेलवे के मुताबिक ट्रेन में जो पांच लोग मौजूद थे, वे सभी मोबाइल चला रहे थे औ नशा किए हुए थे. 

इस हादसे में रेलवे स्टेशन के डायरेक्टर संजीप श्रीवास्तव ने बताया कि जांच के बाद पांच लोगों को पद से निलंबित कर दिया गया है इनमें 1 पायलट सहित 4 टेक्निकल लोग शामिल हैं. ये सभी घटना के समय ट्रेन में मौजूद थे उनके खिलाफ विभागीय कार्रवाई की गई है. 

सुत्रों के अनुसार रिपोर्ट की घटना की पहली जांच में कहा गया कि, क्रू वॉयस एंड वीडियो रिकॉर्डिंग सिस्टम (सीवीवीआरएस) के अनुसार, ट्रेन के प्लेटफॉर्म पर पहुंचने के बाद सचिन नाम का एक कर्मचारी डीटीसी कैब में दाखिल हुआ ( इंजन) अपना मोबाइल फोन देखते समय।

इसमें कहा गया कि वह लापरवाही से अपना बैग इंजन के थ्रॉटल पर रखकर फिर से अपने मोबाइल पर व्यस्त हो गया. बैग के दबाव के कारण थ्रोटल आगे की स्थिति में चला गया और ईएमयू को प्लेटफॉर्म की ओर बढ़ने दिया. इससे प्लेटफॉर्म का अंतिम हिस्सा टूट गया और कोच का आधा हिस्सा प्लेटफॉर्म नंबर 2 के ऊंचे हिस्से पर चढ़ गया, जिससे ओएचई (ओवरहेड वायर) टूट गया.”

सचिन ने एक बयान में कहा कि वह अपने ड्यूटी प्रभारी के आदेश के मुताबिक, उन्होंने लोको पायलट से कैब की चाबी मांगी जिसने उन्हें बताया कि यह कैब के अंदर है. उनसे बयान के मुताबिक, जब उन्होंने कैब में प्रवेश किया और अपना बैग वहां रखा तो ट्रेन अपने आप चलने लगी. उन्होंने कहा कि वह डर गए और जब तक उन्होंने इमरजेंसी ब्रेक लगाया, तब तक वह प्लेटफॉर्म में घुस चुका था.
 

calender
28 September 2023, 05:04 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो