पश्चिमी यूपी में BSP ने 5 सीटों पर खेला दांव, समझिए पूरा गणित

UP Lok sabha Election 2024: लोकसभा के पहले चरण की कई सीटों पर बसपा के जाति कार्ड खेलने से मुकाबला दिलचस्प हो गया है. वहीं अगर पश्चिमी यूपी की बात करें तो मायावती एक खास वोट बैंक भी है.

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

UP Lok sabha Election 2024: अभी कुछ दिन पहले तक राजनीतिक गलियारों में लोकसभा चुनावों को लेकर BSP सुप्रीमो मायावती की शांति को भाजपा के फेवर में माना जा रहा था. लोकसभा के पहले चरण की कई सीटों पर बसपा के जाति कार्ड खेलने से मुकाबला दिलचस्प हो गया है. वहीं अगर पश्चिमी यूपी की बात करें तो मायावती एक खास वोट बैंक भी है. इसके अलावा, समाजवादी पार्टी कांग्रेस से भी लोग नाराज बसपा की ओऱ जाने की संभावना है. 

वहीं यूपी के पश्चिम में 5 सीटों की बात करें तो जहां बसपा की स्थिति मजबूत है. कैराना सीट से भाजपा ने अपने सांसद प्रदीप चौधरी को उम्मीदवार बनाया है. समाजवादी पार्टी ने कैराना से लगातार तीसरी बार मौजूदा विधायक चौधरी नाहिद हसन की छोटी बहन इकरा हसन को लोकसभा चुनाव में प्रत्याशी की घोषणा की है. उनके परिवार का राजनीतिक रसूख ठीक ठाक है. बसपा की तरफ से श्रीपाल राणा मैदान में हैं. मुख्य मुकाबला इस बार प्रदीप, इकरा और श्रीपाल राणा के बीच ही है.

बिजनौर लोकसभा  का चुनावी इतिहास दलित नेताओं के साथ खड़ा हुआ है. यहां से पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार और उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती भी एक बार यहां से सांसद रह चुकी है. बिजनौर सीट भाजपा ने अपने सहयोगी दल आरएलडी को दिया है. NDA से उम्मीदवार के तौर पर  यहां से RLD प्रत्याशी चंदर चौहान अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. जबकि समावादी पार्टी ने दीपक सैनी को उम्मीदवार बनाया है. 

वहीं नगीना सीट इस बार भाजपा ने ओम कुमार को टिकट दिया है. बसपा ने इस बार सुरेंद्र मैनवाल को उतारा है. सपा ने पूर्व एडीजे मनोज कुमार पर दांव लगाया है. यहां मुकाबले को दिलचस्प बना रहे हैं भीम आर्मी के प्रमुख चंद्रशेखर आजाद. चंद्रशेखर ने आजाद समाज पार्टी से नामांकन दाखिल किया है. एसटी बाहुल्य यह सीट सुरक्षित भी है.

calender
03 April 2024, 04:31 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो