UP Police Constable Exam: पेपर लीक करने वालों के घरों में बुलडोजर चलाने की मांग, आखिर क्या है पूरा मामला?

UP Police Constable Exam: यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा खत्म हो गई है. लेकिन अभ्यार्थियों की तरफ से पेपर लीक का दावा किया गया है. साथ पेपर लीक करने वालों के खिलाफ घरों में बुलडोजर चलाने की मांग की है . आखिर कैसे और किसने किया पेपर लीक जानें सब कुछ ?

Ayushi Chauhan
Ayushi Chauhan

UP Police Constable Exam: उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती बोर्ड की तरफ से लिखित परीक्षा खत्म करा ली गई है. परीक्षा के बाद से पेपर लीक का मामला लोगों के बीच हड़कंप मचा रहा है. अभ्यर्थियों द्वारा एग्जाम फिर से कराने की मांग की जा रही है. साथ ही अभ्यार्थी पेपर लीक मामले की जांच कराने की मांग कर रहे हैं. हालांकि बोर्ड ने पेपर लीक की खबरों को निराधार बताया है.  वहीं गुरुवार को सैकड़ों अभ्यर्थी लखीमपुर खीरी जिले में जिला मुख्यालय पर डीएम ऑफिस के बाहर हाथ में बुलडोजर का नमूना लेकर पहुंचे, पुलिस भर्ती परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों ने एक ही नारा री एग्जाम... री एग्जाम... 'लगा रहे हैं. इस पुलिस भर्ती परीक्षा में शामिल हुए एक अभ्यर्थी ने कहा कि हम लोगों ने कड़ी मेहनत की और अब पेपर लीक की बातें सामने आ रही हैं.

कितने स्टूडेंट्स ने दी परीक्षा

यूपी पुलिस भर्ती की लिखित परीक्षा 17 और 18 फरवरी को चार शिफ्ट  में आयोजित की गई थी.  जिसमें 48  लाख स्टूडेंट्स ने परिक्षाएं दी थी.  इनमें 15 लाख महिला अभ्यार्थी भी थी. परीक्षा राज्य के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित हुई थी, जिसमें यूपी के अलावा बिहार, मध्य प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा सहित कई राज्यों के अभ्यर्थी शामिल हुए थे.  इसके अलावा  यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड  की तरफ से जारी नोटिस में कहा गया है कि अभ्यर्थी 23 फरवरी की शाम 6 बजे तक प्रूफ जमा कर सकते हैं. इसके अलावा उन्हें अपना मोबाइल नंबर, आधार कार्ड  और एड्रेस सहित अन्य डिटेल लिखकर [email protected] पर मेल कर सकते हैं.

पेपर लीक की जांच हुई जारी 

 यूपी पुलिस सिपाही की कुल 60,244 रिक्तियों को भरने के लिए 48 लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों का पेपर 17 और 18 फरवरी को दो-दो शिफ्ट आयोजित किया गया था. अभ्यार्थियों ने दावा किया है  कि 17 फरवरी को दूसरी शिफ्ट का पेपर पहले ही सोशल मीडिया पर वायरल हो गया था, हालांकि यूपी  पुलिस भर्ती बोर्ड ने पेपर लीक की खबरों को फर्जी बताया था, लेकिन बाद में इसकी  जांच के आदेश दे दिए गए थे, भर्ती बोर्ड की अध्यक्ष रेणुका मिश्रा ने  बताया है कि  अभ्यर्थियों द्वारा सोशल मीडिया पर वायरल पेपर और आंसर  शीट को लेकर जांच की जाएगी. हमारे पास भी सभी वायरल चीजे हैं. जो सवाल वायरल हुए हैं वह  क्वेश्चन  पेपर में कितने आए हैं और यही परीक्षा से पहले, बाद में या दौरान वायरल हुए हैं इनकी भी जांच की जा रही है. 

कहां-कहां हुआ प्रदर्शन

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती परीक्षा पेपर लीक को लेकर परीक्षर्थियों ने झांसी जिले के मऊरानीपुर में छतरपुर मार्ग पर प्रदर्शन किया. इस दौरान सैकड़ों की संख्या में प्रदर्शन कर रहे  परीक्षार्थियों ने छतरपुर मार्ग पर जाम लगा दिया. परीक्षार्थियों का कहना है कि कि इस पेपर में उपस्थित हुए उम्मीदवारों की संख्या 48 लाख से अधिक है पेपर बड़े पैमाने पर बाहर हैं, यदि री एग्जाम नहीं हुआ तो यह उन लाखों परिक्षार्थियों  के साथ अन्याय  होगा. इसके अलावा 69000 शिक्षक भर्ती अभ्यार्थी भी शुक्रवार को भाजपा कार्यालय पहुंचे थे, जहां उन्होंने नियुक्ति पत्र की मागं की. पुलिस ने इन लोगों को इको गार्डन भेज दिया .

calender
24 February 2024, 07:19 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो