PM Modi Varanasi Visit: 'काशी में विकास की गंगा,' पीएम ने किया संत रविदास की प्रतिमा का अनावरण

PM Modi Varanasi Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वाराणसी में संत रविदास की प्रतिमा का अनावरण किया. उनके साथ सीएम योगी आदित्यनाथ भी रहे.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

हाइलाइट

  • प्रधानमंत्री मोदी ने बीएचयू में छात्रों से मुलाकात की
  • पीएम मोदी ने किया संत रविदास की प्रतिमा का अनावरण

PM Modi Varanasi Visit: पीएम मोदी वाराणसी के दो दिवसीय दौरे पर हैं. आज प्रधानमंत्री वाराणसी बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी के एक कार्यक्रम में शामिल हुए हैं. साथ ही बच्चों को संबोधित भी किया. दो दिवसीय दौरे के दौरान पीएम मोदी काशीवासियों को कई परियोजनाओं की सौगात भी दे रहे हैं. इस दौरान पीएम मोदी के साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे.  

संत गुरु रविदास की प्रतिमा का अनावरण

पीएम अपने दो दिन के दौरे पर कई महत्वपूर्ण परियोजनाओं की शुरुआत करने वाले हैं इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ संत गुरु रविदास की 647वीं जयंती समारोह में भी शामिल हुए. इसी खास मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी में संत रविदास की प्रतिमा का अनावरण किया.  

'जब देश को जरूरत हुई तब संत पैदा हुए'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनता को संबोधित करते हुए कहा कि 'यहां का सांसद होने के नाते, काशी का जनप्रतिनिधि होने के नाते मेरी विशेष जिम्मेदारी भी बनती है कि मैं बनारस में आप सबका स्वागत भी करूं और आप सबकी सुविधाओं का खास खयाल भी रखूं. मुझे खुशी है कि संत रविदास जी की जयंती पर मुझे इन दायित्वों को पूरा करने का अवसर मिला है.' पीएम ने कहा, 'भारत का इतिहास रहा है, जब भी देश को जरूरत हुई है, कोई न कोई संत, ऋषि, महान विभूति भारत में जन्म लेते हैं.' 

'छुआछूत के किलाफ आवाज उठाने वाले'

संत रविदास जी भक्ति आंदोलन के महान संत थे, जिन्होंने कमजोर और विभाजित भारत को नई ऊर्जा दी. रविदास जी ने समाज को स्वतंत्रता का महत्व भी बताया और सामाजिक विभाजन को पाटने का भी काम किया. ऊंच-नीच, छुआछूत, भेदभाव... इन सबके खिलाफ उन्होंने आवाज उठाने वाले रविदास जी थे. 

काशी में विकास की गंगा बह रही है- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैं आप सभी का बनारस में स्वागत भी करुंगा और आप सभी का ख्याल भी रखूंगा. आज सैकड़ों परियोजनाओं का उद्घाटन होने जा रहा है. मैं आपके विकास कार्यों के लिए आपको शुभकामनाएं देता हूं. मैं संत रविदास जी की प्रतिमा पर फूल चढ़ाने गया, मेरा मन भक्ति से भर गया है. काशी में विकास की गंगा बह रही है. 

इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी में बीएचयू में छात्रों से मुलाकात की. यहां उन्होंने संसद संस्कृत प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कार दिए और उन्हें संबोधित भी किया.

Topics

calender
23 February 2024, 01:20 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो