Ram Mandir: अयोध्या के राम मंदिर में लगा पहला सोने का दरवाजा, सामने आई पहली तस्वीर

Ram Mandir: अयोध्या के बन रहे रामलला के मंदिर के सोने के दरवाजे की पहली तस्वीर सामने आई है. यह दरवाजा करीब 12 फीट ऊंचा और 8 फीट चौड़ा है. आने वाले तीन दिनों में 13 और दरवाजे लगाए जाएंगे.

Saurabh Dwivedi
Saurabh Dwivedi

प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले अयोध्या में राम मंदिर में पहला स्वर्ण द्वार स्थापित किया गया है. यह दरवाजा करीब 12 फीट ऊंचा और 8 फीट चौड़ा है. आने वाले तीन दिनों में 13 और दरवाजे लगाए जाएंगे. इस कार्यक्रम में होने जा चिंज स्पेशल है.

अधिकारियों ने कहा, "ये दरवाजे गर्भगृह की ऊपरी मंजिल पर लगाए जा रहे हैं. राम मंदिर में कुल 46 दरवाजे लगाए जाएंगे, जिनमें से 42 को 100 किलो सोने से लेपित किया जाएगा." बता दें कि इससे पहले आज उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 22 जनवरी को राज्य के सभी शैक्षणिक संस्थानों को बंद करने के निर्देश जारी किए हैं. जिस दिन अयोध्या में राम मंदिर का उद्घाटन किया जाएगा.

इस अवसर को 'राष्ट्रीय त्योहार' बताते हुए मुख्यमंत्री ने यह भी निर्देश दिया कि इस अवसर के लिए सरकारी भवनों को सजाया जाना चाहिए. मंगलवार को साल 2024 की अपनी पहली अयोध्या यात्रा के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे अयोध्या में 'स्वच्छता का कुंभ मॉडल' लागू करें और यह सुनिश्चित करें कि 'रामनगरी' सबसे स्वच्छ और सबसे सुंदर शहर के रूप में सामने आए.

उन्होंने कहा, "सड़कों पर धूल नहीं दिखनी चाहिए और शौचालयों को रोजाना साफ किया जाना चाहिए." चल रही विकास परियोजनाओं के संबंध में सीएम योगी ने संबंधित अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए कि उन्हें उच्च गुणवत्ता बनाए रखते हुए और निर्धारित समय सीमा के भीतर कार्यों को निष्पादित करने की आवश्यकता है, क्योंकि 22 जनवरी के बाद, भक्तों और पर्यटकों की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि होने की उम्मीद है.

calender
09 January 2024, 11:09 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो