Lok Sabha Election 2024: अखिलेश ने फाइनल कर दी इंडिया गठबंधन वाली डील? कांग्रेस इतने सीटों पर लड़ेगी चुनाव

Lok Sabha Election 2024: साल 2024 में लोकसभा चुनाव को देखते हुए और इंडिया गठबंधन में मची रस्साकशी के बीच उत्तर प्रदेश से राहत भरी खबर सामने आई है.

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

Lok Sabha Election 2024: साल 2024 में लोकसभा चुनाव को देखते हुए और इंडिया गठबंधन में मची रस्साकशी के बीच उत्तर प्रदेश से राहत भरी खबर सामने आई है. राज्य में कांग्रेस और समाजवादी पार्टी के बीच सीटों को लेकर सहमति बन गई है. यूपी में कांग्रेस ग्यारह सीटों पर चुनाव लड़ेगी. इस बात की घोषणा अखिलेश यादव ने की है. 

समाजवादी पार्टी के सुप्रीमो अपने (X) पर ट्वीट करते हुए लिखा कि, कांग्रेस के साथ 11 मज़बूत सीटों से हमारे सौहार्दपूर्ण गठबंधन की अच्छी शुरुआत हो रही है… ये सिलसिला जीत के समीकरण के साथ और भी आगे बढ़ेगा. ‘इंडिया’ की टीम और ‘पीडीए’ की रणनीति इतिहास बदल देगी."

उत्तर प्रदेश में सपा ने कांग्रेस को 11 सीटें देने का ऐलान किया है. इनमें से दो सीट तो रायबरेली और अमेठी को लेकर मानी जा रही. इसके अलावा नौ अन्य सीटें कौन सी गई है. इसके बारे में अभी कोई जानकारी नहीं मिल पाई है. खबरों के मुताबिक कांग्रेस पश्चिमी उत्तर प्रदेश की चार सीटों पर चुनाव लड़ सकती है. इसमें एक सीट अमरोह की हो सकती है, जहां कुवर दानिश अली सांसद है. उन्हें पिछले दिसंबर में ही बसपा से निष्कासित किया गया है. 

पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अलावा पूर्वोचल और बुंदेलखंड में भी कांग्रेस को सीटें दी जा सकती है. सपा अध्यक्ष ने पहले ही कह दिया था कि वो इस महीने के आखिर तक सीटों पर फैसला ले लेंगे और अब सपा की ओर से इसका एलान भी हो गया है. कांग्रेस की ओर से अभी तक कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है. 2019 के चुनाव में कांग्रेस को सिर्फ एक रायबरेली सीट पर ही जीत हासिल हुई थी. राहुल गांधी अमेठी से भी चुनाव हार गए थे.

calender
27 January 2024, 04:09 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो