UP New Assembly: यूपी में बनेगी नई विधानसभा, 3 हजार करोड़ की लागत से तैयार होगा भव्य भवन

प्रदेश की योगी सरकार यूपी की राजधानी लखनऊ में नई असेंबली बनाएगी और इसकी नींव दिसंबर में रखेगी. साथ ही इसका निर्माण का लक्ष्य 2027 से पहले रखा गया है.

Sachin
Sachin

UP New Assembly: दिल्ली में नई संसद के उद्घाटन के बाद अब यूपी में उसी तर्ज पर नई विधानसभा बनाई जाएगी. बताया जा रहा है कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर विधानसभा की नींव रखी जाएगी. इस भवन का निर्माण निरामन दारुलशफा और आसपास के क्षेत्रों को मिलाकर किया जाएगा. साथ ही इसको बनाने में कुल लागत करीब 3 करोड़ आएगी. 

नई विधानसभा की नींव दिसंबर में रखी जाएगी

जानकारी की माने तो प्रदेश की योगी सरकार यूपी की राजधानी लखनऊ में नई असेंबली बनाएगी और इसकी नींव दिसंबर में रखेगी. साथ ही इसका निर्माण का लक्ष्य 2027 से पहले रखा गया है. यूपी सरकार अटल जी की जयंती पर पीएम मोदी से इसका शिलान्यास करवाएगी. मौजूदा विधानसभा का स्ट्रक्चर करीब 100 साल पुराना है, जो लखनऊ के हजरतगंज में स्थित है. बताया जा रहा है कि जब इसमें कार्यवाही चलती है तो बाहर की ओर जगह कम पड़ जाती है, जिसके कारण ट्रैफिक की समस्या बन जाती है. 

नए परिसीमन को देखते हुए नई विधानसभा की जरूरत 

सरकार ने भविष्य में विधानसभा के सदस्यों, पुरानी इमारत को देखते हुए नई विधानसभा की जरूरत को देखते हुए इसका निर्णय लिया गया है. ऐसे में योगी सरकार ने निर्णय लिया है कि 18 वीं विधानसभा के कम से कम एक सत्र तो नई विधानसभा में कराया जाए. विधानसभा के अध्यक्ष सतीश महाना ने कहा कि यह उनकी इच्छा है कि जल्द ही उत्तर प्रदेश को नई विधानसभा मिले. बता दें कि मौजूदा विधानसभा उद्घाटन का निर्माण 1928 में हुआ था. अब इसको करीब 100 साल होने के जा रहे हैं, ऐसे में अब नई विधानसभा बनाने की जरूरत महसूस की जा रही है. गौरतलब है कि नई विधानसभा का प्रस्ताव पहले पास किया जा चुका है. 

calender
20 September 2023, 12:24 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो