Special Session: 'ये राजीव गांधी का सपना था', लोकसभा में महिला आरक्षण बिल पर बोली सोनिया गांधी

Sonia Gandhi: लोकसभा में नारी शक्ति वंदन विधेयक पर कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि मैं इस बिल का समर्थन करती हूं. राजीव गांधी जी का सपना अभी आधा ही पूरा हुआ है.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

Parliament Special Session: लोकसभा में नारी शक्ति वंदन विधेयक पेश होने के बाद अब सत्तापक्ष और विपक्ष में महिला आरक्षण बिल का श्रेय लेने की होड़ लगी है. बुधवार को कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने महिला आरक्षण विधेयक को पूर्व प्रधानमंत्री 'राजीव गांधी का बिल' बताया है. संसद के विशेष सत्र के तीसरे दिन पत्रकारों ने सोनिया गांधी से पूछा,  'ये आपका ड्रीम बिल है, आप आज इस पर बोलेंगी.' इसका जवाब देते हुए सोनिया गांधी ने कहा, "ये राजीव गांधी का बिल था.'

सोनिया गांधी ने किया बिल का समर्थन 

महिला आरक्षण बिल पर लोकसभा में कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि उनकी पार्टी (कांग्रेस) इस बिल का समर्थन करती है. उन्होंने कहा कि मेरे जीवनसाथी राजीव गांधी ये बिल लाए थे जो राज्यसभा में सात वोटों से गिर गया था. 'नारी शक्ति वंदन अधिनियम 2023' के रास्ते की सभी रुकावटों को दूर करते हुए इसे तुरंत लागू किया जाना चाहिए.

आज स्थानीय निकायों में 15 लाख चुनी हुई महिला नेता-कांग्रेस

लोकसभा में कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा, "ये मेरी जिंदगी का मार्मिक क्षण है, पहली बार स्थानीय निकायों में स्त्री की भागीदारी तय करने वाला संविधान संशोधन मेरे जीवन साथी राजीव गांधी ही लेकर आए थे. बाद में पीवी नरसिम्हा राव की सरकार में कांग्रेस ने उसे पारित कराया था. उसका नतीजा है कि आज देश भर के स्थानीय निकायों में हमारे पास 15 लाख चुनी हुई महिला नेता हैं." 

राजीव गांधी जी का सपना अभी आधा ही पूरा हुआ

सोनिया गांधी ने कहा, "राजीव गांधी का सपना अभी तक आधा ही पूरा हुआ है, इस बिल के पारित होने के साथ वह पूरा होगा. कांग्रेस पार्टी इस बिल का समर्थन करती है. मैं एक सवाल पूछना चाहती हूं देश की स्त्रियां अपनी राजनीतिक जिम्मेदारी का इंतजार कर रही हैं लेकिन अभी भी इसके लिए उन्हें कितने वर्ष इंतजार करना होगा? कांग्रेस की मांग है कि यह बिल तुरंत लागू किया जाए और इसके साथ ही जातीय जनगणना भी कराई जाए."

calender
20 September 2023, 11:43 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो