Ram Mandir: राम मंदिर की सुरक्षा के लिए SSF की टीम अयोध्या पहुंची, जवानों को मिलेगा विशेष प्रशिक्षण

एसपी गौतम ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा गठित एसएसएफ रामजन्मभूमि अयोध्या मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था संभालेगा. उन्होंने आगे कहा कि अयोध्या मंदिर एक संवेदनशील इलाका है और यहां पर श्रद्धालुओं की भारी संख्या दर्शन करने के लिए आती है.

Sachin
Sachin

हाइलाइट

  • SSF की बटालियन की टुकड़ी अयोध्या पहुंची
  • अयोध्या एसपी गौतम ने किया स्वागत

Ayodhya News: श्रीरामजन्मभूमि की सुरक्षा के लिए विशेष सुरक्षा बल (SSF) की पहली टुकड़ी अयोध्या पहुंच चुकी है, एसएसफ की तीन कंपनी में 280 जवान मौजूद हैं, इसकी जानकारी खुद पुलिस लाइन ने दी है. बता दें कि अयोध्या के एसपी गौतम ने इनका स्वागत किया है, उन्होंने कहा कि इन जवानों को 10 दिनों तक विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा. 

रामजन्म भूमि की सुरक्षा का जिम्मा एसएसएफ संभालेगा 

एसपी गौतम ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा गठित एसएसएफ रामजन्मभूमि अयोध्या मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था संभालेगा. उन्होंने आगे कहा कि अयोध्या मंदिर एक संवेदनशील इलाका है और यहां पर श्रद्धालुओं की भारी संख्या दर्शन करने के लिए आती है, ऐसे में सुरक्षा बल के जवानों से अच्छे व्यवहार की उम्मीद की जाती है. इसके लिए उन्हें स्पेशल प्रशिक्षण दिया जाएगा. इसी के साथ तीन दिन बाद 310 जवानों की एक और टुकड़ी अयोध्या पहुंचेगी. 

रामलला की सुरक्षा केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल कर रही है

बताया जा रहा है कि जवानों की तैनाती टेड़ी बाजार स्थित सिक्योरिटी लाइन पर की जाएगी. इसके बाद धीरे-धीरे इनकी स्थायी व्यवस्था कर दी जाएगी. फिलहाल रामलला विराजमान होंगे वहां की सुरक्षा का जिम्मा अभी भी केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के पास है. उसके बाद 108 एकड़ का घेरा रेड जोन कहलाता है और इसकी सुरक्षा का जिम्मा अब तक सीआरपीएफ, सिविल पुलिस लाइन एवं पीएसी को दिया गया है. 

इन स्थलों की जिम्मेदारी SSF को मिलेगी

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा गठित एसएसएफ राज्यों के तीर्थ स्थलों, धार्मिक केंद्रों, उच्च न्यायलय और अन्य संवेदनशील क्षेत्रों का जिम्मा संभालेगी. फिलहाल वर्तमान समय में इनकी सुरक्षा की जिम्मेदारी अर्धसैनिकों को दी गई है. अधिकारियों ने कहा कि एसएसएफ में पीएसी और पुलिकर्मियों की गई है. एसएसएफ की तैनाती लखनऊ, प्रयागराज, अयोध्या, गोरखपुर और मथुरा जिलों में की गई है. 

calender
12 September 2023, 11:23 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो