Indian Railway : रेलवे AI बेस्ट डिवाइस पर कर रहा काम, ट्रेन एक्सीडेंट रोकने में मिलेगी मदद

IRCTC : रेलवे एक डिवाइस लेकर आने वाली है जो ट्रेन एक्सीडेंट रोकने में मददगार होगा. इस डिवाइस का नाम रेलवे ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (RDAS) रखा गया है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Train Driver Alert Device : दुनिया भर में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टेक्नोलॉजी का तेजी से इस्तेमाल किया जा रहा है. आज टेक, शिक्षा, बिजनेस समेत तमाम क्षेत्रों में एआई बेस्ड सुविधाओं का उपयोग हो रहा है. एआई की मदद से पल झपते ही कामों को निपटाने में सहायता मिलती है. अब भारतीय रेलवे भी एआई बेस्ड सर्विस पर काम कर रही है. दरअसल रेलवे एक डिवाइस लेकर आने वाली है जो ट्रेन एक्सीडेंट रोकने में मददगार होगा. यह डिवाइस सुरक्षा बढ़ाने और इमरजेंसी ब्रेक लगाने में सपोर्ट करेगा.

क्या है IRCTC का एआई डिवाइस

नॉर्थईस्ट फ्रंटियर रेलवे एक ऐसी एआई डिवाइस बेस्ड डिवाइस पर काम कर रहा है, जब किसी ड्राइवर को झपकी आएगी यानी उसे नींद आने लगेगी तो इस डिवाइस की मदद से अपने आप इमरजेंसी ब्रेक लग जाएगा. जानकारी के अनुसार एआई बेस्ड रेलवे का ये डिवाइस ड्राइवर की सुस्ती का पहले ही पता करेगी और तुरंत इमरजेंसी के लिए अलर्ट करेगी है. इसके अलावा अगर कोई ड्राइवर नियंत्रण को देता है को तब भी अपने आप इमरजेंसी ब्रेक लग जाता है. इसे कई ट्रेनों में लगाया जाएगा.

ट्रेन एक्सीडेंट पर लगेगी रोक

आईआरसीटीसी का एआई टूल ड्राइवर को झपकी लगने पर अलर्ट करने में सहायक होगा. साथ ही अपने आप इमरजेंसी ब्रेक लगाने में मदद करेगा. इससे ट्रेन हादसे पर रोक लगेगी. हाल ही में देश में बालासोर ट्रेन हादसा हुआ था जिसमें सैंकड़ों लोगों की मौत हो गई थी. इस तरह के हादसे न हो इसलिए रेलवे सुरक्षा को लेकर नए-नए कदम उठा रहा है. रेलवे के इस डिवाइस का नाम रेलवे ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (RDAS) रखा गया है. जो कि कुछ हफ्ते में तैयार हो जाएगा.

calender
12 September 2023, 10:24 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो