UP News: खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स लोगो, जर्सी, मशाल और गान का हुआ शुभारंभ

उत्तर प्रदेश में पहली बार खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स की मेजबानी का मौका मिला है। यह राज्य के चार शहरों में शुरू होने वाला है, लखनऊ, गौतमबुध्द नगर, वाराणसी, और गोरखपुर में 25 मई से शुरू होने वाले इन खेलों का समापन तीन जून को वाराणसी में होगा।

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

उत्तर प्रदेश में पहली बार खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स की मेजबानी का मौका मिला है। यह राज्य के चार शहरों में शुरू होने वाला है, लखनऊ, गौतमबुध्द नगर, वाराणसी, और गोरखपुर में 25 मई से शुरू होने वाले इन खेलों का समापन तीन जून को वाराणसी में होगा। इस बीच आज लखनऊ में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स का लोगो, जर्सी, मशाल और गान का शुभारंभ किया।

खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स के लॉन्च कार्यक्रम के मौके पर केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि ' जिनकी तेजी के साथ उत्तर प्रदेश की छवि बदली है, मात्र 5 वर्षों में हमने बदलाव देखा है कि कभी इस राज्य को दंगों के लिए जाना जाता था पर अब यहां के दंगल के लिए जाना जाएगा जो हमारे पहलवान आकर करेंगे। कभी यहां पर गोलियां बरसती थी दूसरे ढंग से अब हमारे राइफल शूटिंग में हमारे मेडलिस्ट यहां से खड़े होंगे और मेडल जीतने का काम करेंगें।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कहा कि 'उत्तर प्रदेश ने हर जनपद में एक स्टेडियम निर्माण की कार्रवाई को आगे बढ़ाया है। ब्लॉक स्तर पर मिनी स्टेडियम के निर्माण की कार्रवाई उत्तर प्रदेश के अंदर प्रारंभ हुई है। 58,000 ग्राम पंचायतों में खेल के मैदान के निर्माण को एक गति मिली है।' 

आगे उन्होंने कहा कि 'एक दशक पहले खेल और खिलाड़ियों के बारे में लोगों की अच्छी राय नहीं थी। लोग सोचते थे कि खेल एक अनावश्यक गतिविधि और समय की बर्बादी है। लेकिन अब लोगों की सोच बदल गई है। लोग अब अपने बच्चों को खेलों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। खेल गतिविधियों से व्यक्ति न केवल फिट रह सकता है बल्कि हमारे देश को सशक्त भी बना सकता है। खेलो इंडिया और फिट इंडिया आंदोलन एक ही श्रृंखला का हिस्सा हैं।

calender
05 May 2023, 11:35 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो