Ram Mandir: कौन हैं डॉ. अनिल मिश्र? रामलला की प्राण प्रतिष्ठा में पूजन के लिए होंगे मुख्य यजमान

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए तैयारियां जोरो-शोरो से चल रही है और सुरक्षा व्यवस्था के साथ पूजन के लिए यजमानों का चयन किया जा रहा है.

Sachin
Sachin

Ayodhya Ram Mandir: राम जन्मभूमि में नवनिर्मित मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के पहले यजमान बनाए गए श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य डॉ. अनिल मिश्र का जीवन सामाजिक कार्यों के साथ धर्म और संघ की सेवा में बीता है. उनका उत्तर प्रदेश के अंबेडकरनगर जिले में पतौना गांव में हुआ है और उन्होंने बृजकिशोर होम्योपैथी कॉलेज से बीएचएमएस से डिग्री प्राप्त की है. यह होम्योपैथिक बोर्ड के चेयरमैन रह चुके हैं. 

चिकित्सक से पहले ही संघ जुड़े थे डॉ. मिश्र

चिकित्सक बनने से पहले डॉ. अनिल मिश्र राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघर से जुड़ गए थे और साथ ही लोगों की सेवा के लिए कार्य भी कर रहे थे. सुलतानपुर और गोंडा जिलों में होम्योपैथिक चिकित्साधिकारी के पद पर तैनाती पहले उन्होंने आरएसएस में सामाजिक कार्य किया है. संघ में सह प्रांत कार्यवाह होने के बाद वह अवध प्रांत कार्यवाह के रूप में उन्होंने अपनी जिम्मेदारी को निभाया है. 

रिटायरमेंट से पहले बनाए गए रजिस्ट्रार

जब डॉ. मिश्र अपने रिटायरमेंट की उम्र में पहुंच गए थे उस दौरान उनको रजिस्ट्रार के पद पर नियुक्त किया गया था, मंदिर आंदोलन से लंबे तक जुड़े रहने के साथ उन्होंने साल 2020 में रिटारमेंट ले लिया था. उसके बाद वह पूर्ण रूप से संघ कार्यों में व्यस्त हो गए थे. अब उनको रामजन्म भूमि ट्रस्ट राम लला की पूजा करने के लिए पहला यजमान नियुक्त किया है. ट्रस्ट का मानना है कि इसकी जिम्मेदारीपूर्वक निभाएंगे. 

calender
17 January 2024, 08:42 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो