Lok Sabha Election 2024: कौन हैं इकरा हसन? जिन्हें अखिलेश यादव ने कैराना से बनाया लोकसभा उम्मीदवार

Lok Sabha Election 2024: समाजवादी पार्टी ने 2024 लोकसभा के चुनाव में प्रत्याशी की घोषणा कर दी है. कैराना से सपा ने लोकसभा का उम्मीदवार चुन लिया है. आखिर कौन हैं जिन्हें अखिलेश यादव ने लोकसभा का प्रत्याशी चुना है?

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  •  अखिलेश ने बनाया लोकसभा का उम्मीदवार.
  • 2022 में इकरा हसन ने संभाली चुनाव की कमान.

Lok Sabha Election 2024: समाजवादी पार्टी ने फिर से तीसरी बार विधायक चौधरी नाहिद हसन की छोटी बहन इकरा हसन को लोकसभा का प्रत्याशी चुना है. इससे पहले भी दो बार लोकसभा का प्रत्याशी कैराना से चुना जा चुका है. इकरा हसन पूर्व में जिला पंचायत पद पर अपनी किस्मत आजमा चुकी हैं. जिसमें उन्होंने एमएलसी वीरेंद्र सिंह के बेटे मनीष चौहान के सामने हार का सामना करना पड़ा था.

2022 में इकरा हसन ने संभाली चुनाव की कमान

साल 2022 में जब विधानसभा चुनाव आया तो विधायक नाहिद को गिरफ्तार कर लिया गया था. जिसके बाद उन्हें जेल में कई दिनों तक रहना पड़ा. लेकिन आदर्श आचार सहिंता के दौरान वह पर्चा दाखिल कर गए थे, चुनाव के दौरान जेल में बंद नाहिद हसन सहारा बनीं, उनकी छोटी बहन ने कई कोशिशों के बाद बड़े भाई को चुनाव में विजय हासिल कराई. नाहिद हसन ने कैराना विधानसभा से लगातार तीन चुनाव पर जीत हासिल की है.

 अखिलेश ने बनाया लोकसभा का उम्मीदवार

इकरा हसन पिछले 9 वर्षों से कैराना क्षेत्र की राजनीति में सक्रिय हैं. वह पूर्व सांसद तबस्सुम हसन की बेटी हैं और कैराना से सपा विधायक नाहिद हसन उनके बड़े भाई हैं. इकरा हसन ने लंदन की यूनिवर्सिटी से कानून की शिक्षा हासिल की है. लेकिन अब सपा ने लोकसभा का प्रत्याशी इकरा हसन को बनाया है. सपा से कई अन्य दावेदार भी लाइन में थे, इनमें प्रोफेसर सुधीर, पूर्व मंत्री यशपाल सिंह के बेटे रुद्र सैन प्रमुख थे. 

पहली बार विधायक 

मुस्लिम समाज में मुनव्वर हसन पश्चिमी यूपी के बड़े नेता के तौर पर छाप छोड़ी, उनके दिवंगत होने के बाद उनकी पत्नी तबस्सुम बेगम कैराना लोकसभा सीट से दो बार लोकसभा सांसद रह चुकी हैं. इससे पहले साल 2014 में हसन ने पहला चुनाव कैराना विधानसभा में उपचुनाव जीत कर पहली बार विधायक बने.

calender
21 February 2024, 12:05 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो