Khurpatal Lake : नैनीताल में स्थित है रंग बदलने वाली रहस्यमयी झील, जानिए इसकी कहानी

Khurpatal Lake : नैनीताल से करीब 15 मिलोमीटर की दूरी पर रहस्यमयी खुर्पाताल झील स्थित है. इसके पानी का रंग हमेशा बदलता रहता है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Khurpatal Lake Nainital : भारत में घूमने के लिए मैदानी क्षेत्रों से लेकर पहाड़ी इलाकों में बहुत खूबसूरत और ऐतिहासिक पर्यटन स्थल है. कुछ जगह से जुड़ी कई कथा या रहस्य जरूर देखने-सुनने को मिलता है. लेकिन क्या आप जानते हैं भारत में एक ऐसी झील है जो बार-बार अपना रंग बदलती है. दरअसल उत्तराखंड के नैनीताल शहर में खुर्पाताल झील स्थित है.

यह झील समय-समय पर अपना रंग बदलती है. कभी इसका पानी काला, कभी हरा तो कभी नीला देखने को मिलता है. गांव वाले झील से जुड़ी कई कथाओं के बारे में लोगों को बताते है. आज हम आपको इसको पूरो रहस्य के बारे में विस्तार से बताएंगे.

खुर्पाताल झील की कहानी

नैनीताल घूमने के लिए सैलानियों की पहली पसंद है. यहां पर सर्दी-गर्मी सभी मौसम में पर्यटक भ्रमण के लिए आते हैं. इस हिल स्टेशन में भीमताल, सातताल, नौकुचियाताल, कमल ताल जैसी कई झीलें देखने को मिलती है. नैनीताल से करीब 15 मिलोमीटर की दूरी पर रहस्यमयी खुर्पाताल झील स्थित है. समुद्र तल से इसकी ऊंचाई करीबन 1000 से अधिक मीटर है. ये झील चारों तरफ से पहाड़ और देवदार के पेड़ों से घिरी हुई है. इसके पानी का रंग हमेशा बदलता रहता है.

क्या है लोगों का मानना

खुर्पाताल झील के रहस्य के बारे आसपास रहने वाले लोगों का कहना है कि इस झील में लगभग 40 से अधिक कई तरह की शैवालों की प्रजातियां है. जब शैवाल के बीज बनकर तैयार होते हैं तो झील के पानी का रंग बदल जाता है. वहीं लोगों का ये भी मानना है कि कभी-कभी इस झील का पानी गर्म भी हो जाता है. सर्दियों के मौसम में खुर्पाताल झील का पानी हल्का गुनगुना रहता है. सैलानियों के लिए यह जगह बहुत अच्छी लगती है क्योंकि इस झील के आसपास सीढ़ीदार खेत व घने जंगल भी देखने को मिलते हैं.

calender
06 July 2023, 04:19 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो