Tunnel Accident : सुरंग में फंसे 41 मजदूरों को निकालने के लिए अब नया कदम, हथौड़े से तोड़ेंगे सुरंग की दीवार

Tunnel Accident Rescue 14th Day : एनडीआरएफ के जवान सुरंग में फंसे 41 मजदूरों को निकालने के लिए पारंपरिक तरीके पर विचार कर रहे हैं. जानकारी के अनुसार अब हाथ से ही ड्रिलिंग करने के बारे में विचार किया जा रहा है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Tunnel Accident Rescue : दिवाली के दिन उत्तराखंड के उत्तरकाशी में एक भीषण हादसा हुआ. एक सुरंग में 41 मजदूर काम कर रहे थे अचानक मलबा आने से वह टर्नल में फंसे गए. इस घटना को आज 14 दिन हो गए हैं. सुरंग के मजदूरों को निकालने के लिए बड़े स्तर पर बचाव अभियान चलाया जा रहा है. लेकिन अब तक 41 श्रमिक बाहर नहीं निकल पाए हैं. उन्हें बचाने के लिए ड्रिलिंग की जा रही है और यूएस मेड ऑगर मशीन का इस्तेमाल किया जा रहा है. लेकिन बार-बार बाधा आने के कारण रेस्क्यू ऑपरेशन को सफलता नहीं मिल पाई.

10 मीटर की बची ड्रिलिंग

एनडीआरएफ के जवान सुरंग में फंसे 41 मजदूरों को निकालने के लिए पारंपरिक तरीके पर विचार कर रहे हैं. जानकारी के अनुसार अब हाथ से ही ड्रिलिंग करने के बारे में विचार किया जा रहा है. अब एनडीआरएफ के जवान खुद उस पाइप लाइन में नीचे जाएंगे जिससे वह मजदूरों के पास पहुंचा दिया गया है. अब तक 47 मीटर की ड्रिलिंग पूरी हो चुकी है और 10 मीटर की ड्रिलिंग बाकी है.

हथौड़ा का हो सकता है उपयोग

एनडीआरएफ के जवान अब हथौड़ा, गैस कटर मशीन और साबल जैसे सामान्य औजारों के साथ नीचे उतरेंगे. वे पाइप की राह में आ रही बाधा को काटकर हटा देंगे. आपको बता दें कि ये बहुत ही मेहनत वाला काम होने वाला है, जिसमें समय में अधिक लगने वाला है. शुक्रवार रात को ड्रिलिंग को फिर से रोकना पड़ा जो कि बचाव कोशिशों के लिए एक और झटका है. ऐसा किसी धातु की वस्तु के वजह से किया गया था. वस्तु बीच में आने की वजह से ड्रिलिंग नहीं कर पाई और काम को रोकना पड़ा.

calender
25 November 2023, 10:58 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो