Uttarkashi Tunnel Rescue Update: उत्तरकाशी में 45 मीटर तक ड्रिलिंग की प्रक्रिया पूरी, आज रात तक मजदूर निकल सकते हैं बाहर

Uttarkashi Tunnel Rescue:सिल्क्यारा टनल हादसे में रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए 45 मीटर की ड्रिलिंग पूरी कर ली गई है. वहीं टनल में फंसे मजदूरों को निकालने के लिए अगली प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है.

Deeksha Parmar
Deeksha Parmar

Uttarkashi Tunnel Rescue: उत्तराखंड के उत्तरकाशी  स्थित सिल्क्यारा टनल हादसे में एक नया अपडेट है. दरअसल,  टनल में फंसे 40 मजदूरों को बाहर निकालने के लिए 11 वें रेस्क्यू ऑपरेशन चरम सीमा पर है. रिपोर्ट से मिली जानकारी के अनुसार टनल के अंदर 900 एम.एम पाइप को पुश किया गया था. वहीं ऑगर मशीन से 45 मीटर तक ड्रिलिंग पूरी कर ली गई है.

उत्तरकाशी टनल बचाव पर PMO के पूर्व सलाहकार भास्कर खुल्बे ने बताया कि, मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि,6 मीटर की अगली लंबाई सफलतापूर्वक हासिल कर ली गई है. उन्होंने आगे कहा कि, उम्मीद है कि अगले 2 घंटे प्रयास के लिए संयोजन और उसे हासिल करने के लिहाज से अच्छे होंगे.

आपको बता दें कि, उत्तरकाशी में टनल में फंसे मजदूरों निकाले के लिए बचाव अभियान तेजी से चल रही है. वहीं इन मजदूरों की सुरक्षा के लिए देशभर में दुआओं का दौर जारी है. प्रधानमंत्री मोदी भी पल-पल की अपडेट ले रहे हैं.

रुकावट आई तो और लग सकते हैं 7-8 दिन-

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार अगर रेस्क्यू ऑपरेशन में कोई रुकावट नहीं आती है तो यह ऑपरेशन 15 घंटे में पूरा हो सकता है. हालांकि अगर मलबा, चट्टान या कोई धातु मशीन आई और पाइप आगे नहीं जा पाया तो फिर पूर मलबा हटाकर ही मजदूरों को बाहर लाया जाएगा. ऐसे में टनल के अंदर से मलबा निकालने में लगभग 7-8 दिन लग जाएंगे. सूत्रों का कहना ये भी है कि, जितना मलबा हटाया जा रहै है उतना ही और फिर से आ जाता है. ऐसे में अगर कोई रुकावट आई तो इस मिशन को पूरा करने में और समय लग सकते हैं.

calender
22 November 2023, 05:24 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो