Vande Bharat Express: पीएम मोदी ने उत्तराखंड की पहली वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

Vande Bharat Express: आज सुबह 11 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देहरादून से दिल्ली के बीच सफर करने वाली पहली वंदे भारत एक्सप्रेस को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया है। इस दौरान देहरादून के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह भी मौजूद थे। वही रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव सहारनपुर जंक्शन पर उद्घाटन कार्यक्रम में मौजूद थे।

Deeksha Parmar
Deeksha Parmar

Vande Bharat Express: विश्व स्तरीय सुविधाओं से लैस यह एक्सप्रेस ट्रेन यात्रियों मुख्य रूप से पर्यटकों के लिए आरामदायक अनुभव के एक नए युग की शुरुआत करेगी। देशभर में वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की तादाद लगातार बढ़ते जा रही है। इस बीच उत्तराखंड राज्य को पहली वंदे भारत ट्रेन की सौगात मिली है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी 25 मई को देहरादून-दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किए हैं। पीएम मोदी आज सुबह 11 बजे देहरादून से दिल्ली के लिए पहली वंदे भारत ट्रेन को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हरी झंडी दिखाकर रवाना किए हैं।

उत्तराखंड राज्य को पहली वंदे भारत ट्रेन मिलने से स्थानीय लोगों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। उद्घाटन से पहले बच्चों के साथ बड़े लोग भी ट्रेन को देखने पहुंच गए। यह ट्रेन पुरी तरह भारत में निर्माण किया गया है और कवच तकनीक समेत सभी उन्नत सुरक्षा से लैस है।

क्या है उत्तराखंड वंदे भारत ट्रेन की टाइमिंग-

दिल्ली- देहरादून वंदे भारत ट्रेन बुधावार को छोड़कर हफ्ते में 6 दिन चलाई जाएगी। यह ट्रेन सुबह 7 बजे से देहरादून स्टेशन से रवाना होगी जो 11.45 बजे आनंद विहार टर्मिनल पर पहुंचेगी। उसके बाद शाम 5.50 बजे यह ट्रेन आनंद विहार से खुलेगी जो रात 10 बजकर 35 मिनट पर देहरादून पहुंचेगी। यह ट्रेन 314 किलोमीटर का सफर 4 घंटे में तय करेगी। फिलहाल दोनों शहर की दूरी तय करने में 6 घंटे का ज्यादा समय लगेगा।

इन स्टेशनों पर रुकेगी ये ट्रेन

देहरादून-आनंद विहार वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन 5 स्टेशनों पर रुकते हुए सफर करेगी। इसमें हरिद्वार, रुड़की सहारनपुर, मुजफ्फरनगर और मेरठ सिटी स्टेशन शामिल है। इस ट्रेन का अंतिम ठहराव आनंद विहार टर्मिनल होगा। यह ट्रेन सुपरफास्ट है ट्रेन है जिस कारण यात्रियों की समय की बचत होगी।

calender
25 May 2023, 12:17 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो