मणिपुर में फिर भड़की हिंसा, कई जगहों पर बिगड़े हालात, फिर लगा कर्फ्यू

पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर में हिंसा फिर से एक बार धमने का नाम नहीं ले रहा है। सोमवार यानी 22 मई को एक फिर से इलाके में तनाव बढ़ गया है। मणिपुर की राजधानी इम्फाल में के न्यू लाम्बूलेन इलाके में भीड़ ने घरों में आग लगा दी.

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर में हिंसा फिर से एक बार धमने का नाम नहीं ले रहा है। सोमवार  यानी 22 मई को एक फिर से इलाके में तनाव बढ़ गया है। मणिपुर की राजधानी इम्फाल में के न्यू लाम्बूलेन इलाके में भीड़ ने घरों में आग लगा दी।  इसके बाद जवान और पैरामिलिट्री फोर्स के जवानों ने पहुंचकर हालात को काबू किया। आज की कई जगहों में आगजनी के चलने के कारण फिर से दोबाई कई जगहों पर कर्फ्यू लगा दिया गया है। राजधानी इंफाल के न्यू चेकॉन में एक स्थानीय बाजार जगह को लेकर मैतई और कुकी समुदाय के बीच मारपीट हो गई थी। 

मणिपुर में मैतई आरक्षण विवाद को लेकर कई दिनों से हिंसा और तनाव का माहौल है. कुछ दिनों तक शांति के बाद सोमवार को फिर से हिंसा भड़की है. 15 मई तक हिंसा में मरने वालों की संख्या बढ़कर 73 तक पहुंच गई थी, दंगाइयों ने यहां कई घरों को आग के हवाले कर दिया था। सोमवार को राज्यभर में सुबह 6 बजे से दोपहर 2 बजे तक कर्फ्यू लगा दिया गया। आगजनी की खबरें आने के बाद पांच दिन के लिए इंटरनेट भी बंद कर दिया गया है।

पहली बार कब भड़की थी हिंसा

इससे पहले 3 मई, 2023 को मणिपुर में आदिवासी एकजुटता मार्च निकाला गया। इस दौरान मेइती की अनुसूचित जनजाति के दर्जे की मांग के विरोध में हिंसक झड़पें हुईं। देखते ही देखते यह झड़प ने हिंसा का रूप ले लिया। वहीं आरक्षित वन भूमि से कूकी ग्रामीणों को निकालने से पहले तनाव कि स्थिती उत्पन्न हुई और कई छोटे-छोटे आंदोलन भी हुए।

calender
22 May 2023, 06:38 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो