Voters Day 2024 : नेशनल वोटर्स दिवस आज, पूर्व संध्या पर चुनाव आयुक्त ने मतदान में डीपफेक की दखल पर कही ये बात

Notional Voters Day : मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने उम्मीद जताते हुए कहा कि इस साल, युवा मतदान करने के लिए आगे आएंगे और अपने साथियों को प्रेरित करके एक शानदार उदाहरण पेश करेंगे.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Notional Voters Day : देश में हर साल 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस (Notional Voters Day) मनाया जाता है. मतदान करना देश के प्रत्येक नागरिक का अहम कर्तव्य है, वोट करके जनता अपनी सरकार चुनती है, जो पूरे देश को चलाती है. मतदाता दिवस की पूर्व संध्या पर मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईओ) राजीव कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की. जिसमें उन्होंने कहा कि राजनीतिक दल विभाजन वाली चर्चाओं में शामिल न होकर प्रेरित करने वाली चर्चाओं में शामिल हों.

क्या बोले चुनाव आयुक्त

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि चुनाव प्रक्रिया में लोगों के विश्वास व निष्ठा को कम करने के लिए डीपफेक और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल तेजी से किया जा रहा है. अगर ऐसा कुछ होता है कि तो झूठे नरेटिव से चुनावों की अखंडता के मौलिक सिद्धांत से समझौता करने के किसी भी प्रयास को जल्दी और मजबूत उपायों से निपटा जाएगा.

उन्होंने आगे कहा कि प्रौद्योगिकी ने चुनावी प्रक्रिया को पहले से बेहतर करने में कई सुविधाओं दी हैं, लेकिन मगर इसने लोकतांत्रिक व्यवस्था के लिए कई चुनौतियां भी सामने खड़ी की हैं. हालांकि हम समान अवसर बनाए रखने के लिए संकल्प पर दृढ़ हैं.

देश लोकसभा चुनावों की ओर बढ़ रहा

चुनाव आयुक्त वोट करने के लिए हर शहरी और युवाओं की उदासीनता का भी जिक्र किया है. उन्होंने उम्मीद जताते हुए कहा कि इस साल, युवा मतदान करने के लिए आगे आएंगे और अपने साथियों को प्रेरित करके एक शानदार उदाहरण पेश करेंगे. उन्होंने कहा कि देश लोकसभा चुनावों की ओर बढ़ रहा है, इसलिए चुनाव आयोग उनसे लगातार समर्थन की अपील करता है और उन्हें हमारे पूर्ण सहयोग का आश्वासन देता है.

calender
25 January 2024, 07:36 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो