Weather: अपने घर जा रहे मेघ.., लौटने लगा मानसून, जानिए कबसे होगी वापसी 

आईएमडी ने शुक्रवार को कहा कि दक्षिण पश्चिम मानसून 25 सितंबर के आसपास उत्तर पश्चिम भारत से वापसी शुरू करने की संभावना है. 

Akshay Singh
Akshay Singh

Weather: झमाझम बारिश से लोगों को रोमांचित करना वाला बरसात का मौसम अब विदा लेने वाला है. काले काले मेघा अब अगले सीजन तक के लिए अपने घर जाने वाले हैं. मौसम वैज्ञानिकों ने पूर्वानुमान जारी कर दिया है जिसके मुताबिक मानसून अब वापसी करने वाला है. खबरों की मानें तो भारत मौसम विज्ञान विभाग यानी आईएमडी ने शुक्रवार को कहा कि दक्षिण पश्चिम मानसून 25 सितंबर के आसपास उत्तर पश्चिम भारत से वापसी शुरू करने की संभावना है. 

बता दें कि मानसून का भारत में आगमन आमतौर पर 1 जून तक केरल से हो जाता है जिसके बाद आगे बढ़ते हुए यह 8 जुलाई तक पूरे देश को अपनी छाया में ले लेता है. मानसून के प्रवेश कर जाते ही प्रचंड गर्मी से लोगों को राहत मिलने लगती है. 

मौसम विभाग की मानें तो अगले पांच दिनों तक उत्तर-पश्चिम और आसपास के पश्चिम-मध्य भारत में कम वर्षा गतिविधि जारी रहने की उम्मीद है. 25 सितंबर को आसपास पश्चिम राजस्थान के कुछ हिस्सों से दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी के लिए परिस्थतियां अनुकूल होती जा रही हैं. 

बताते चलें कि जहां एक ओर 8 जुलाई तक मानसून पूरे देश में फैल जाता है वहीं दूसरी तरफ यह 17 सितंबर से सिमटना शुरू हो जाता है और 15 अक्टूबर तक पूरी तरह से वापस चला जाता है. 

calender
22 September 2023, 09:55 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो