Weather Today: हिमाचल प्रदेश में आज भारी बारिश होने की दी मौसम विभाग ने चेतावनी, बढ़ सकता है बाढ़ का खतरा

Weather Today: हिमाचल प्रदेश में मौसम विभाग ने शनिवार यानी की आज भारी बारिश होनी की चेतावनी दी है साथ ही बाढ़ ने का खतरा बना रहेगा.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • हिमाचल प्रदेश व उसके आस-पास इलाकों में आज भारी बारिश की संभावना है.

Weather Today: हिमाचल प्रदेश व उसके आस-पास इलाकों में आज भारी बारिश की संभावना है. इसके साथ ही बारिश होने के कारण भूस्खलन और अचानक बाढ़ आने की आशंका है साथ ही नदियों व नालों में पानी का प्रवाह भी अधिक बढ़ सकता है. मौसम विभाग ने सोलन, शिमला और सिरमौर जिलों में अचानक बाढ़ के लिए मध्यम से अत्यधिक खतरे की चेतावनी जारी की है. वहीं राज्य में तीन अगस्त तक बारिश जारी रहने का अनुमान है.

क्या बोले लोक निर्माण विभाग मंत्री?

हिमाचल प्रदेश के लोक निर्माण विभाग मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने शुक्रवार को बताया कि केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गड़करी एक अगस्त को कुल्लु और मनाली के बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा करेंगे. राज्य में हाल में ही आई बाढ़ में भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकारियों का अनुमान है कि सड़क अवसंरचनाओं को 1800-2000 करोड़ रुपये का नुकसान पहुंचा है.

शिमला और किन्नौर जिले को जोड़ने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग-पांच को शुक्रवार को खनेरी में भूस्खलन के कारण फिर से बंद कर दिया गया. आपको बता दें कि हिमाचल प्रदेश में 466 सड़कें अभी भी वाहनों के आवागमन के लिए बंद हैं. जबकि 552 ट्रांसफार्मर और 204 जलापूर्ति योजनाएं प्रभावित हैं.

इन इलाकों में देखी जायेगी भारी बारिश

 हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में हल्की बारिश तो कई हिस्सों में भारी बारिश देखी जायेगी. कटौला में 118 मिमी, धर्मशाला में 87 मिमी, रामपुर में 49 मिमी मंडी में 63 मिमी, नैना देवी और सुंदरनगर में 42 मिमी, कांगड़ा में 47 मिमी बारिश हुई.

24 जून के बाद राज्यों में मानसून आने के बाद अभी बारिश से जुड़ी घटानओं और सड़क दुर्घटनाओं में 250 लोगों की मौतें हो चुकी हैं. इसके साथ ही घायलों की अधिकतर संख्या बढ़ चुकी है. इसके अलावा आपातकालीन परिचालन केंद्र के अनुसार 150 लोग लापता हैं.

calender
29 July 2023, 07:43 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो