NEP: पीएम मोदी आज अखिल भारतीय शिक्षा समागम का करेंगे उद्घाटन, पीएमश्री योजन की पहली किस्त होगी जारी

National Education Policy 2020: NEP की तीसरी वर्षगांठ के अवसर पर शिक्षा मंत्रालय की ओर से दो द्विवसीय अखिल भारतीय शिक्षा समागम का आयोजन किया जा रहा है.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

NEP 2022: नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) के तीन साल पूरे होने के मौके पर शिक्षा मंत्रालय द्वारा दिल्ली के प्रगति मैदान में स्थित भारत मंडपम में 29 और 30 जुलाई को अखिल भारतीय शिक्षा समागम का आयोजन किया जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को समागम का शुभारंभ करेंगे. इस बीच पीएम मोदी ने कहा कि वे अखिल भारतीय शिक्षा समागम का हिस्सा बनने के लिए बेहद उत्सुक है.

इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी पीएमश्री योजना के तहत चयनित किए गए सरकारी स्कूलों को धनराशि की पहली किस्त जारी करेंगे. इन स्कलों में छात्रों को इस तरह शिक्षा प्रदान की जाएगी कि छात्र NEP 2020 की परिकल्पना के अनुरूप एक समतापूर्ण, समावेशी और बहुलवादी समाज के निर्माण में योगदान देने वाले नागरिक बन सकें. इसके अलावा पीएम मोदी शिक्षा और कौशल की लगभग 12 भारतीय भाषाओं में किताबों का विमोचन करेंगे.

शिक्षा मत्रांलय ने कहा, 'दो दिवसीय समागम में नीति से जुड़े अलग-अलग पहलुओं को लेकर दर्जनभर से ज्यादा सत्रों को आयोजन किया जाएगा. साथ ही नीति के अमल से जुड़ी पहलों को भी सबके सामने प्रदर्शित किया जाएगा.'

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा, 'शिक्षा का यह महाकुंभ भारत को नॉलेज इकोनॉमी बनाएगा. शिक्षा मंत्रालय ने तीन सालों में नीति से जुड़ी करीब 80 फीसदी सिफारिशों पर आगे बढ़ने का दावा किया है. सरकार ने नीति के अमल को 29 जुलाई 2020 को मंजूरी दी थी.'

calender
29 July 2023, 07:30 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो