Weather Update : भीषण ठंड की चपेट में आए उत्तर भारत के कई राज्य, 2-6 डिग्री तक लुढ़का पारा

Cold Wave : गुरुवार को उत्तर भारत में कोल्ड डे की गंभीर स्थिति देखने को मिली और अधिकतम तापमान 12-18 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Cold Wave : उत्तर भारत सहित देश के कई राज्यों में हड्डियां गला देने वाली ठंड पड़ रही है. सुबह और शाम के समय हालात सबसे ज्यादा खराब हैं. देश भर में शीतलहर चल रही है जिससे लोगों को घर से बाहर निकलने में परेशानी हो रही है. गुरुवार को उत्तर भारत में कोल्ड डे की गंभीर स्थिति देखने को मिली और अधिकतम तापमान 12-18 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनुसार दिन में लगातार बादल छाए रहे और सूरज नहीं निकला इसकी वजह से पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, यूपी सहित कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान 2-6 डिग्री सेल्सियस नीचे गिर गया.

घने कोहरे से नहीं मिलेगी राहत

मौसम विभाग के अनुसार उत्तर भारत के कई हिस्सों में फिलहाल कोहरे से राहत नहीं मिलने वाली है. पश्चिम राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, उत्तराखंड और असम के कुछ क्षेत्रों में घना कोहरा छाया रहा और न्यूनतम तापमान 6 से 9 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया. वहीं पूर्वी यूपी, मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड, सिक्किम और पश्चिम बंगाल में तापमान 10-12 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा.

पड़ी रही कंपकपाती ठंड

गुरुवार को हिमाचल प्रदेश में तापमान शून्य से छह डिग्री नीचे से लेकर 7 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया है. उत्तर भारत के कई राज्यों में हल्की बारिश हुई है, जिससे कड़ाके की ठंड पड़ रही है. आईएमडी के मुताबिक अगले दो दिनों तक गलन और बढ़ने वाली है. ठंड की वजह से दिल्ली पहुंचने वाली 26 ट्रेनें अपने निर्धारित समय से लेट चल रही हैं. वहीं पिछले 24 घंटे के दौरान दक्षिण कन्नड़ और उडुपी जिले में 5.5 मिमी बारिश हुई है, जो सामान्य से 5.4 मिमी अधिक है.

calender
05 January 2024, 06:56 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो