Weather Update : उत्तर भारत समेत कई राज्यों में और बढ़ेगी कड़ाके की ठंड, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट

Delhi-NCR Weather : रविवार 14 जनवरी को दिल्ली में घना कोहरा छाया हुआ है. आलम यह है कि 10 मीटर की दूरी पर भी कुछ दिखाई नहीं दे रहा है. आईएमडी ने रविवार को दिल्ली-एनसीआर के लिए रेड अलर्ट जारी किया है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

IMD Alert : राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में इन दिनों कड़ाके की ठंड पड़ रही है. कई राज्यों में ठंड का कहर देखने को मिला है, जिससे लोगों का घर से निकलना मुश्किल हो गया है. कड़ाके की ठंड से लोग पहले की परेशान हैं वहीं कोहरे ने रेल सड़क और हवाई यातायात बंद कर रखा है. रविवार 14 जनवरी को दिल्ली में घना कोहरा छाया हुआ है. आलम यह है कि 10 मीटर की दूरी पर भी कुछ दिखाई नहीं दे रहा है. इस बीच मौसम विभाग से ठंड का अलर्ट जारी किया है. आईएमडी के मुताबिक अगले कुछ दिनों तक सर्दी से राहत नहीं मिलने वाली है.

दिल्ली में रेड अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार राजधानी दिल्ली में ठंड और बढ़ने वाली है. दिल्ली में अभी हाड़ कंपा देने वाली ठंड पड़ रही है. घने कोहरे के साथ शीतलहर से लोग परेशान हैं. आईएमडी ने रविवार को दिल्ली-एनसीआर के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. आज सुबह 6 बजे दिल्ली का न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. शनिवार को यह 3.6 डिग्री सेल्सियस था जो कि इस सीजन का सबसे ठंडा दिन रहा. आज सर्दी में बढ़ेगी लेकिन तापमान में हल्की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. अनुमान है कि रविवार को न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है.

अन्य राज्यों के मौसम का हाल

देश की उत्तरी राज्यों पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और राजस्थान में घना कोहरा छाया रहेगा. इन क्षेत्रों में धने कोहरे के कारण आईएमडी ने हफ्ते तक जारी रहने वाले ऑरेंज अलर्ट के साथ दिल्ली, पंजाब और हरियाणा के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. वहीं रविवार को पूरे उत्तर भारत में गंभीर शीतलहर का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

ठंड के कारण कई ट्रेनें हुई प्रभावित

उत्तर भारत में ठंड का असर रेलवे पर भी देखने को मिल रहा है. दिल्ली-एनसीआर में कोहरे की वजह से गीताजयंती एक्सप्रेस, दरभंगा नई दिल्ली स्पेशल, गोरखपुर एक्सप्रेस, भुवनेश्वर स्पेशल, केरल एक्सप्रेस, मग्ध एक्सप्रेस, मालवा एक्सप्रेस और श्रमजीवी एक्सप्रेस देरी से चल रही हैं. वहीं हवाई यातायात भी प्रभावित हुआ है.

calender
14 January 2024, 08:49 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो