Weather Update: उत्तर भारत में फिर बदलेगा मौसम का मिजाज, पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में बारिश-बर्फबारी के आसार

Weather Update: उत्तर भारत के मौसम में फिर बदलाव देखने को मिल सकता है. आईएमडी के ताजा अपडेट के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण 13 मार्च को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और राजस्थान में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश की संभावना है.

Deeksha Parmar
Deeksha Parmar

Weather Update: मार्च का आधा महीना बीतने को है लेकिन मौसम की आंख मिचौली जारी है. मौसम का हाल ऐसा है कि एक दिन गर्म तो दूसरे दिन मौसम ठंडा रह रहा है. वहीं मौसम विभाग के ताजा अपडेट के अनुसार एक बार फिर उत्तर भारत का मौसम बदलने वाला है. 11 से 14 मार्च के बीच पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में भारी बारिश और तूफान की संभावना है. वहीं 12 मार्च को उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में मौसम में बदलाव होगा और ज्यादातर इलाकों में तूफान के साथ-साथ बिजली गिरने की भी संभावना है.

मौसम विज्ञान के मुताबिक, हर दिन मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है. दरअसल, पश्चिमी विक्षोभ का कारण मौसम हर दिन करवटें बदल रही है. 12 मार्च को एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर पश्चिम भारत को भी प्रभावित करने की संभावना है. जिस कारण मैदानी इलाकों में बारिश और ऊंचाई वाले क्षेत्र यानी पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी होने की संभावना है. वहीं 12 मार्च तक जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश और बर्फबारी की उम्मीद है.

पंजाब हरियाणा में हल्की बारिश की उम्मीद

मौसम विज्ञान के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण 13 मार्च को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और राजस्थान में कुछ जगहों पर हल्की बारिश होने की संभावना है. इस दौरान तेज हवाएं भी चलने का अनुमान है. इसके अलावा 11-14 मार्च के दौरान पश्चिम बंगाल के उप हिमालयी क्षेत्र, सिक्किम, ओडिशा, झारखंड, पूर्वी मध्यप्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में भी कुछ जगहों पर हल्की बारिश के साथ तेज हवाएं चलने की संभावना है.

हिमालयी क्षेत्र में बर्फबारी के आसार

पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के कारण हिमालय क्षेत्रों यानी जम्मू कश्मीर में 13 और 14 मार्च को आसमान में बादल छाए रह सकते हैं. वहीं कुछ जगहों खासकर ऊंचाई वाले जगहों पर बारिश, बर्फबारी के आसार हैं. मौसम विभाग के ताजा अपडेट के अनुसार 13 व 14 मार्च के दौरान जम्मू कश्मीर के मैदानी इलाकों में तेज हवाएं चलने और गरज के साथ बिजली गिरने की संभावना है.

हिमाचल में येलो अलर्ट जारी

हिमाचल प्रदेश के लिए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है. imd के रिपोर्ट के अनुसार 13 से 14 मार्च के बीच बारिश और बर्फबारी का अनुमान है जिस वजह से वहां येलो अलर्ट जारी किया गया है. वहीं प्रदेश के निचले इलाकों में गरज के साथ बारिश होने के आसार है. जबकि पर्वतीय क्षेत्र में हिमपात होने की संभावना जताई गई है. मौसम विभाग के अनुसार इस दौरान हिमाचल के अधिकतर क्षेत्रों में बारिश और बर्फबारी के आसार है.

calender
11 March 2024, 06:27 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो