किसान दिल्ली कूच करेंगे या फिर होगी घर वापसी? केंद्र और किसान संगठनों के बीच आज अहम बैठक

Farmer Protest: शुक्रवार को किसानों ने भारत बंद का आह्वान किया था. यह भारत बंद संयुक्त किसान मोर्चा ने बुलाया था, जिसमें पंजाब के किसानों समेत कई शहरों में इसका छिटपुट असर देखने को मिला.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

Farmer Protest: पंजाब-हरियाणा बॉर्डर पर जुटे किसानों के इरादे नहीं बदल रहे हैं. किसान आंदोलन 2.O का आज छठा दिन है. आज (रविवार) एक बार फिर किसानों और केंद्रीय मंत्रियों के बीच चौथे दौर की बातचीत होगी. जिसमें सरकार को उम्मीद है कि बातचीत के जरिए समाधान जरूर निकलेगा. किसानों ने 18 फरवरी को होने वाली बैठक तक दिल्ली कूच रोक दिया है. वहीं, आज हरियाणा के किसान ट्रैक्टर मार्च निकालेंगे और चंडीगढ़ में बीजेपी के बड़े नेताओं के घरों का भी घेराव करेंगे.

आज होगी चौथे दौर की बैठक

संयुक्त किसान मोर्चा का कहना है कि आने वाले दिनों में किसान आंदोलन में और ज्यादा तेज आएगी. वहीं, 18 फरवरी तक किसानों ने दिल्ली कूच रोक दिया है. आज होने वाली मीटिंग के बाद ही फैसला होगा कि अब आंदोलन को आगे बढ़ाना है कि नहीं. वहीं, आज हरियाणा के किसान ट्रैक्टर मार्च निकालेंगे और चंडीगढ़ में बीजेपी के बड़े नेताओं के घरों का भी घेराव करेंगे.

कल आंदोलन का चौथा दिन था, इस दौरान पंजाब-हरियाणा के शंभू बॉर्डर और खनौरी बॉर्डर पर किसान डटे रहे. संयुक्त किसान मोर्चा ने शुक्रवार को भारत बंद का ऐलान किया था. इस बंद का असर पंजाब के किसानों समेत कई शहरों में असर दिखा. एमएसपी की गारंटी समेत 13 मांगों पर किसान अब भी अड़े हुए हैं. शंभू बॉर्डर पर चौथे दिन भी किसानों का हंगामा जारी रहा. कई बार पुलिस और किसानों के बीच झड़प भी हुई. 

किसानों ने क्या लगाया आरोप

किसानों ने पुलिस पर आरोप लगाया कि शंभू बॉर्डर पर हरियाणा पुलिस ने उन पर मोर्टार से हमला किया. वहीं, खुद हरियाणा पुलिस ने ऐसे वीडियो जारी किए हैं जिनमें किसान हिंसा पर उतारू हैं. संयुक्त किसान मोर्चा ने केंद्र और किसानों के बीच हो रही मीटिंग्स को लेकर भी तंज कसा है, संगठन ने कहा कि केंद्र सरकार शंभू बॉर्डर पर आंदोलनरत किसानों के साथ 'गुप्त वार्ता' के लिए मंत्रियों को भेज रही है.

calender
18 February 2024, 06:13 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो