Weather Updates: उत्तर भारत में सर्दी का सितम जारी, कोहरे के चलते ट्रेनों की रफ्तार हुई धीमी, उड़ानों पर भी पड़ा असर

Weather Updates: उत्तर भारत में ठंड से हालात बेहद गंभीर हैं. इसे लेकर भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि दिल्ली, हरियाणा और चंडीगढ़ जैसी जगहों पर अधिकतम तापमान सामान्य से नीचे दर्ज किया गया है.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

Weather Updates: उत्तर भारत में ठंड से हाल बेहाल है. इसे लेकर भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि दिल्ली, हरियाणा और चंडीगढ़ जैसी जगहों पर अधिकतम तापमान सामान्य से नीचे दर्ज किया गया है. पंजाब के कुछ हिस्सों के साथ-साथ हरियाणा के कई स्थानों और राजस्थान के कुछ स्थानों पर ठंड से लेकर गंभीर ठंड की स्थिति बनी रही. वहीं, राष्ट्रीय राजधानी में भीषण शीतलहर के कारण लोग रैन बसेरों में शरण ले रहे हैं.

हर तरफ ठंड का सितम 

दिल्ली में शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन कोल्ड डे की स्थिति बनी रही. कोहरे के कारण विमान उड़ानें भी प्रभावित हुईं. मौसम विभाग ने शनिवार और रविवार के लिए येलो अलर्ट भी जारी किया है. शुक्रवार को आसमान साफ ​​रहा, लेकिन धूप नहीं निकली. इसके साथ ही पंजाब में ठंड अपना प्रचंड रूप दिखा रही है.

कोहरे के कारण 136 उड़ानों में हुआ बदलाव 

कोहरे के कारण दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट पर 136 उड़ानों में देरी हुई, इनमें से अधिकतर उड़ानें घरेलू थी. जयपुर के लिए आठ, जबलपुर के लिए तीन, उदयपुर के लिए दो और जम्मू व ग्वालियर के लिए उड़ानें तीन घंटे की देरी से रवाना हुईं. इसी तरह वडोदरा और उदयपुर से उड़ानें छह घंटे की देरी से नई दिल्ली पहुंचीं.

कहां कितना रहा तापमान

दिल्ली के पालम में अधिकतम तापमान 13.8 डिग्री सेल्सियस (प्रस्थान -4.9 डिग्री सेल्सियस), चंडीगढ़ में अधिकतम 14.3 डिग्री सेल्सियस (प्रस्थान -3.9 डिग्री सेल्सियस), हरियाणा के अंबाला में अधिकतम 10 डिग्री सेल्सियस (प्रस्थान -7.5 डिग्री सेल्सियस) दर्ज किया गया. पंजाब के पटियाला में भी अधिकतम तापमान 11.1 डिग्री सेल्सियस (-7.5 डिग्री सेल्सियस से अधिक) दर्ज किया गया. 

इस बीच, पंजाब, हरियाणा, पूर्वी उत्तर प्रदेश, असम और मेघालय के अलग-अलग हिस्सों में मध्यम कोहरा छाया रहा. दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्का कोहरा दर्ज किया गया. मौसम विभाग के मुताबिक, 9 और 10 जनवरी को हल्की बारिश की संभावना है. बारिश के बाद तापमान में कुछ सुधार हो सकता है.

calender
06 January 2024, 07:05 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो