Winter Session : देश में पर्यटकों की संख्या में हुई शानदार बढ़ोतरी, सितंबर तक आए 63 लाख टूरिस्ट

Parliament Session : जनवरी से सितंबर, 2023 के दौरान देश में 63 लाख विदेशी पर्यटक भारत आए हैं. वहीं पर्यटन विदेशी मुद्रा आय बढ़कर 1,66,660 करोड़ रुपये हो गई है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Parliament Winter Session : भारत में घूमने के लिए कई ऐतिहासिक इमारत, प्राचीन मंदिर स्थित हैं. यहां का हर एक पर्यटन स्थल इतिहास की किसी न किसी कहानी को बयां करता है. यही कारण है कि भारत में हर साल लाखों की संख्या में विदेशी पर्यटक भ्रमण के लिए आते हैं. जनवरी से सितंबर, 2023 तक देश में विदेशी टूरिस्टों की संख्या में भारी वृद्धि दर्ज की गई है. इस 9 महीने की अवधि के दौरान 63 लाख विदेशी पर्यटक भारत आए हैं. पिछले साल में यह संख्या 64.4 लाख थी.

सरकार ने दी जानकारी

सोमवार 11 दिसंबर को केंद्रीय पर्यटन मंत्री जी. किशन रेड्डी ने शीतकालीन सत्र में लोकसभा में बताया कि इस वर्ष जनवरी-सितंबर, 2023 के दौरान पर्यटन विदेशी मुद्रा आय बढ़कर 1,66,660 करोड़ रुपये हो गई है. वर्ष 2022 में पूरे साल में यह संख्या 1,39,935 करोड़ रुपये थी. उन्होंने कहा कि सरकार लगातार उद्योग विशेषज्ञों और अन्य संबंधित हितधारकों के साथ जुड़ती है और देश के विभिन्न पर्टन उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए उनके सुझाव व प्रतिक्रिया लेती है.

सरकार शुरू करेगी अभियान

पर्यटन मंत्री ने कहा कि देश में पर्यटन उद्योग को बढ़ावा देने के लिए पर्यटन मंत्रालय ने अतुल्य भारत! भारत भ्रमण वर्ष 2023 को शुरू करने की घोषणा की है. मंत्रालय ने अंतर्राष्ट्रीय पर्यटकों की संख्या को बढ़ाने के लिए 2023 में अलग-अलग अंतर्राष्ट्रीय यात्रा मेलों में हिस्सा लिया. साथ ही मंत्रालय ने भारत को एक पर्यटन स्थल के रूप में आगे बढ़ाने के लिए जापान, सिंगापुर, लंदन और मॉस्को में मेलों में भी भाग लिया है. आपको बता दें कि कोविड काल से पहले 2019 में 109.3 लाख विदेशी पर्यटक भारत घूमने आए थे. फिर कोरोना के कारण इस संख्या में गिरावट दर्ज की जाने लगी.

calender
12 December 2023, 06:22 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो