World Rabies Day: दिल्ली में लगातार बढ़ रहे हैं कुत्तों के मामले, हर रोज 1000 लोगों को बना रहे हैं अपना शिकार

World Rabies Day: राजधानी दिल्ली में कुत्तों के काटने के मामलों में काफी बढ़ोतरी देखी जा रही है यहां पर हर रोज कुत्ते किसी न किसी को अपना शिकार बना रहे हैं.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • राजधानी दिल्ली में कुत्तों के काटने के मामलों में काफी बढ़ोतरी देखी जा रही है.

World Rabies Day: कुत्तों के बढ़ाते मामले न केवल दिल्ली में देखे जा रहे हैं बल्कि गाजियाबाद, नोएडा, अगरा, और कानपुर में लगातार देखे जा रहे हैं लेकिन सबसे अधिक जहां कुत्तों के काटने के मामले आ रहे हैं वह राजधानी दिल्ली है जहां पर एक दिन में कई लोगों को कुत्ते अपना शिकार बना रहे हैं. अकेले दिल्ली में हर दिन करीब एक हजार लोग कुत्तों के काटने के बाद अस्पतालों में रेबीज का इंजेक्शन लगवाने पहुंच रहे है. इसमें अधिकतर मामले लावारिस कुत्तों के काटने के हैं जो गली में इधर-उधर घूमते रहते हैं.

बढ़ रहे हैं आवारा कुत्तों के मामले

हर रोज दिल्ली में रहने वाले 1000 लोग अस्पताल जाते हैं और रेबीज का इंजेक्शन लगवाते हैं. अधिकतर कुत्ते ऐसे हैं जो गलियों में आवारा घूमते रहते हैं ऐसे कुत्ते लोगों को अपना शिकार अधिक बना रहे हैं. कई बार संक्रमण बढ़ने से जान भी चली जाती है.

एक महीने में लोकनायक अस्पताल में चार मरीज संक्रमण बढ़ने की वजह से पहुंचे, लेकिन हालत नाजुक होने पर उन्हें महर्षि वाल्मिकी संक्रामक रोग अस्पताल रेफर किया गया. इनमें से एक मरीज की रास्ते में ही मौत हो गई तो वहीं तीन लोगों ने इलाज के दौरान अपना दम तोड़ दिया.

कुत्तों ने फैलाया अपना खौफ़

कुत्ते न केवल बड़ों को शिकार बना रहे हैं बल्कि बच्चों को भी नहीं छोड़ रहे हैं ऐसे में छोटे बच्चे अपने घर से जाने के बारे में भी सोचते हैं. कुत्तों ने अपना डर इस कदर फैला रखा है कि कोई भी माता-पिता अपने बच्चों को अकेला नहीं भेजता है. दिल्ली के विभिन्न अस्पतालों से जो एक हजार लोग रेबीज का इंजेक्शन लगवाने पहुंचते हैं उनमें से ज्यादातर मामलों में कुत्तों ने खेल-खेल में दांत मारा है. जिसकी वजह से लोगों को घायल कर रखा है.

calender
28 September 2023, 07:01 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो