क्या है रूस का वैगनर ग्रुप, राष्ट्रपति का शेफ करता है नेतृत्व; कैसे और क्यों उड़ा दी पुतिन की नींद?

What is Wagner Group: वैगनर ग्रुप ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की नींद उड़ा दी है. जंग का ऐलान करने के बाद रूस के हालात गृह युद्ध जैसे हो गए हैं.

Tahir Kamran
Tahir Kamran

हाइलाइट

  • वैगनर ग्रुप ने अपने ही देश रूस की आर्मी के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है.
  • ऐलान-ए-जंग के बाद पुतिन भी एक्शन में आ गए हैं

What is Wagner Group: रूस में गृह युद्ध जैसे हालात बन गए हैं. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को इस बार घर में ही चुनौती मिली है. दरअसल वैगनर ग्रुप में ने रूस की फौज के खिलाप बड़ी मुहिम छेड़ते हुए जंग का ऐलान कर दिया है. कहा यह भी जा रहा है कि वैगनर ग्रुप पुतिन को सत्ता से बेदखल करने जैसा कदम भी उठा सकता है. इस खबर में हम आपको बताएंगे कि आखिर वैगनर ग्रुप क्या है और इस ग्रुप ने क्यों रूसी फौज के खिलाफ जंग का ऐलना किया है. 

क्या है वैगनर ग्रुप?

तो सबसे पहले यह जान लेते हैं कि आखिर वैगनर ग्रुप क्या है? वैनगर एक प्राइवेट मिलिट्री ग्रुप है. कहा जाता है कि इस ग्रुप को चलाने वाला शख्स राष्ट्रपति पुतिन के करीबियों में से ही है. हालांकि यह इस ग्रुप सरकार के साथ मिलकर ही काम करता है. कहा जाता है कि वैगनर ग्रुप रूसी राष्ट्रपति पुतिन के हुक्म पर खुफिया मुहिमों को भी अंजाम देता है. इस ग्रुप की बुनियाद रखने वाला भी रूसी फौज का ही एक सीनियर अफसर था. रूसी फौज में लेफ्टिनेंट कर्नल रैंक पर रह चुके दिमित्री उत्कीन ने इस ग्रुप की बुनियाद साल 2014 में रखी थी. लेकिन अभी वैगनर ग्रुप की कमान येवगेनी प्रिगोझिन के हाथों में है.

अच्छे दोस्त हैं पुतिन और येवगेनी प्रिगोझिन:
कहा यह भी जाता है कि वैगनर ग्रुप की कमान संभालने वाले प्रिगोझिन राष्ट्रपति पुतिन के करीबी हैं. उन्हें पुतिन का शेफ भी कहा जाता है. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक प्रिगोझिन एक होट्ल कारोबारी हैं और पुतिन अक्सर उनके यहां खाना खाने के लिए जाया करते थे. धीरे-धीरे दोनों में दोस्ती बढ़ गई है जिसके बाद उन्हें सरकारी कान्ट्रैक्ट मिलने लगे थे. 

वैगनर ग्रुप ने क्यों किया जंग का ऐलान?
यूं तो कहा यह जा रहा है कि वैगनर ग्रुप और रूसी फौज के अफसरों के बीच एक लंबे समय से गतिरोध चलता आ रहा है. वैगनर ग्रुप का कहना है कि यूक्रेन में मौजूद उसके कैंप पर रूसी राष्ट्रपति भवन क्रेमलिन ने मिसाइल से हमले किए हैं. यही वजह है कि वैगनर ने रूसी फौज के खिलाफ जंग का ऐलान किया है. साथ ही वैगनर ग्रुप का नेतृत्व कर रहे येवगेनी प्रिगोझिन ने एक लंबा चौड़ा पैगाम भी दिया है. 

वैगनर ग्रुप की धमकी:
येवगेनी प्रिगोझिन ने कहा कि रूसी फौज के जुल्म को अब रोकना होगा. क्योंकि ये लोग फौजियों की कुर्बानी को नजर अंदाज कर रहे हैं. रूसी फौज भूल गई है कि 'इंसाफ' भी कुछ होता है. उनका कहना है कि रूसी फौज ने हमारे लोगों और फौजियों की जिंदगी को तबाद कर दिया है. उन्हें इसकी सजा मिलेगी. इस मैसेज में प्रिगोझिन ने आम लोगों से भी यह अपील की है को जो लोग हमारे साथ हैं वो खुद को घरों में महफूज़ रखें. क्योंकि जो भी हमारे रास्ते में खतरा बनेगा हम उसको तबाह कर देंगे. 

calender
24 June 2023, 12:25 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो