Israel-Hamas War: गाजा में अब तक 10 हजार लोगों की मौत, राफा क्रॉसिंग को खोला गया

Israel-Hamas War: इज़राइल-हमास युद्ध रफ़ा सीमा गाजा का मिस्र का एकमात्र प्रवेश द्वार है. इस पर इजराइल का कोई नियंत्रण नहीं है. इसे विदेशी नागरिकों और उनके आश्रितों, साथ ही घायल गज़ावासियों के लिए खोल दिया गया.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

Israel-Hamas War: इजराइल-हमास युद्ध के बीच सीमित संख्या में लोगों को मिस्र में प्रवेश की अनुमति देने के लिए राफा क्रॉसिंग को फिर से खोल दिया गया है. समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के हवाले से बताया कि रफाह बॉर्डर को सोमवार को फिर से खोल दिया गया है. इस दौरान पूर्व-अनुमोदित सूची में शामिल मिस्रवासियों और विदेशियों को मिस्र में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी. 

राफा सीमा मिस्र के लिए गाजा का एकमात्र प्रवेश द्वार  

राफा सीमा मिस्र का एकमात्र प्रवेश द्वार है. इस पर इजराइल का कोई नियंत्रण नहीं है. इसे बुधवार को विदेशी नागरिकों और उनके आश्रितों, साथ ही घायल गज़ावासियों के लिए खोल दिया गया. बाद में इसे दो दिन के लिए बंद कर दिया गया.

गाजा के अस्पतालों पर हमले, आठ मरे

रविवार-सोमवार की रात गाजा के दो अस्पतालों पर इजरायली हमले में आठ लोगों की मौत हो गई. गाजा के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, पहला हमला एक नेत्र अस्पताल पर हुआ. इस अस्पताल में चार लोग मारे गए, जबकि दूसरा हमला रानीत्सी चिल्ड्रेन हॉस्पिटल में हुआ, जहां भी चार लोग मारे गए. दोनों अस्पताल पास-पास ही स्थित थे. इसके अलावा गाजा शहर का एकमात्र मनोरोग अस्पताल भी हवाई हमले में नष्ट हो गया है.

अस्पताल में लगे सोलर पैनल तबाह

एक अन्य कार्रवाई में इजरायली सेना ने गाजा पट्टी के सबसे बड़े अस्पताल में लगे सोलर पैनल को नष्ट कर दिया है. इन सोलर पैनल से बनी बिजली से अस्पताल की जरूरी सेवाएं चल रही थीं. अस्पताल में बिजली आपूर्ति लगभग तीन सप्ताह से बंद है जबकि जनरेटर चलाने के लिए डीजल भी उपलब्ध नहीं है. अब सोलर पैनल खराब होने से अस्पताल में अंधेरा है और सैकड़ों गंभीर मरीजों की जान खतरे में है.

10 हजार से ज्यादा लोगों की मौत 

स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि हमास के हमलों के बाद इजरायली जवाबी कार्रवाई में गाजा में 10,000 से अधिक फिलिस्तीनी मारे गए हैं. इसमें 4,104 बच्चे, 2,641 महिलाएं और 611 बुजुर्ग शामिल थे. 

calender
07 November 2023, 08:20 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो