इस्लाम की इस धरती पर बना है भव्य मंदिर, 43560 वर्ग फुट में हुआ है निर्माण

Abu Dhabi Hindu Temple : अब धाबी में भव्य सनातन मंदिर बनकर तैयार हो गया है. इस मंदिर के निर्माण के लिए एक मुसलमान ने 13.5 एकड़ जमीन दान में सौंपी थी. कल पीएम मोदी मंदिर का उद्घाटन करेंगे.

calender
13 February 2024, 07:41 AM IST

Abu Dhabi Hindu Temple : भारत में हजारों-लाखों मंदिर स्थित हैं. इन मंदिरों में श्रद्धालु अपने आराध्य को प्रसन्न करने के लिए पूजा-अर्चना करते हैं. बीते महीने उत्तर प्रदेश के अयोध्या में बने भगवान श्रीराम का भव्य मंदिर का उद्घाटन हुआ है. अब सात समंदर पार एक और भव्य मंदिर बनकर तैयार हो गया है. खास बात यह है कि ये मंदिर इस्लाम की धरती पर बनकर तैयार हुआ है. हम बात कर रहे हैं, अबू धाबी के अक्षरधाम मंदिर की, जिसका 14 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उद्घाटन करेंगे. इस मंदिर के निर्माण में इस्लाम धर्म के लोगों ने भी दान दिया है.

अबू धाबी में बना भव्य मंदिर

अबू धाबी में अब तक के सबसे बड़े और भव्य सनातन मंदिर का उद्घाटन होने जा रहा है. ये मंदिर संयुक्त अरब अमीरात में भारतीय कला और संस्कृति का अनूठा केंद्र बनने जा रहा है. मंदिर के निर्माण के लिए एक मुसलमान ने जमीन दान में दी है. अगर में इस जमीन की कीमत करीब 560 करोड़ रुपये बैठेगी, इसके निर्माण में करीब 700 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं. इस मंदिर का निर्माण बीएपीएस स्वामी नारायण संस्था ने करवाया है. यह कुल 27 एकड़ जमीन पर बना है.

मुस्लिम ने मंदिर के लिए दान की जमीन

अबू धाबी में बने मंदिर के लिए साल 2015 में अबू धाबी के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद ने 13.5 एकड़ जमीन दान में सौंपी थी. इसके बाद बची जमीन 13.5 एकड़ जनवरी 2019 में उपलब्ध कराई गई. यह मंदिर अबू मुरेखान जिले में स्थित है, यह इलाका अल राहबा के पास है. जानकारी के अनुसार मंदिर के पास से दुबई-अबू धाबी शेख जायेद हाईवे गुजरता है. पूरा इलाका बेहद खूबसूरत जहां रिहायसी मकान और होटल बने हुए हैं.

रिहायसी इलाके में बना है मंदिर

वेबसाइट propertyfinder.ae के अनुसार अबू धाबी में बना मंदिर जहां पर स्थित है उस इलाके में 12 हजार वर्ग फुट के कई प्लॉट हैं. इसकी कीमत 24 लाख से 26 लाख दिरहम के बीच है. भारतीय रुपये में इनकी कीमत 5.4 करोड़ से 5.8 करोड़ रुपये के बीच है. इस हिसाब से इलाके में प्रति वर्ग फुट जमीन की कीमत लगभग 4580 रुपये है. मंदिर 11,76,120 वर्ग फुट जमीन पर हुआ है. एक एकड़ में कुल 43560 वर्ग फुट होते हैं.

2017 में रखी थी आधारशिला

अबु धाबी के इस मंदिर की आधारशिला साल 2017 में पीएम मोदी ने रखी थी. साल 2015 में प्रधानमंत्री मोदी की संयुक्त अरब अमीरात यात्रा के दौरान अबू धाबी ने दुबई-अबू धाबी राजमार्ग पर मंदिर परियोजना के लिए 17 एकड़ से अधिक जमीन आवंटित की थी. इस मंदिर में संगमरमर और बलुआ पत्थर का इस्तेमाल हुआ है और हाथ से नक्काशी की गई है. इसमें देश का प्रत्येक अमीरात का प्रतिनिधित्व करने वाली सात मीनारें भी हैं.

calender
13 February 2024, 07:41 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो