Afghanistan : तालिबान ने काबुल में आयोजित की राजनयिकों की बैठक, भारत ने लिया हिस्सा

Taliban News : तालिबान ने अफगानिस्तान के काबुल में राजनयिक प्रतिनिधियों की बैठक बुलाई. इस मीटिंग में 10 देशों में भारत भी शामिल हुआ.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Diplomatic Representatives Meeting : तालिबान ने सोमवार 29 जनवरी को अफगानिस्तान के काबुल में राजनयिक प्रतिनिधियों की बैठक बुलाई. इस मीटिंग में 10 देशों में भारत भी शामिल हुआ. तालिबान के कार्यवाहक विदेश मंत्री अमीर खान मुत्ताकी ने क्षेत्रीय सहयोग ने पहले बैठक को संबोधित किया. इस दौरान रूस, ईरान, चीन, भारत, पाकिस्तान, उज्बेकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान, कजाकिस्तान, तुर्की और इंडोनेशिया के राजनयिकों ने हिस्सा लिया. इस दौरान रूस का प्रतिनिधित्व अफगानिस्तान के लिए उसके विशेष प्रतिनिधि जमीर काबुलोव ने किया. बैठक में कई मुद्दों पर चर्चा हुई.

भारत ने नहीं दिया कोई बयान

तालिबान की ओर से सोमवार को बुलाई गई बैठक पर भारतीय अधिकारियों की ओर से कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है. इससे पहले संयुक्त अरब अमीरात में भारतीय दूतावास के द्वारा अबू धाबी में गणतंत्र दिसव समारोह आयोजित हुआ, जिसमें कार्यवाहक अफगान दूत बदरुद्दीन हक्कानी को आमंत्रित किया गया था. भारत सरकार ने अफगानिस्तान की तालिबानी सरकार को मान्यता नहीं दी है. लेकिन इस बैठक के बाद तालिबान विदेश मंत्रालय के उप प्रवक्ता हाफिज जिया अहमद ने कहा कि भारत हमारा समर्थन करता है.

हाफिज जिया का बयान

तालिबान विदेश मंत्रालय के उप प्रवक्ता हाफिज जिया अहमद सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट की. जिसमें हाफिज ने कहा कि नई दिल्ली अफगानिस्तान की स्थिरता पर केंद्रित सभी पहलों का समर्थन करती है. भारत, अफगानिस्तान के संबंध में इंटरनेशनल और क्षेत्रीय पहलों में सक्रिय रूप से शामिल होता है. तालिबान के विदेश मंत्रालय ने कहा कि कार्यवाहक विदेश मंत्री मुत्ताकी पड़ोसी व क्षेत्रीय देशों के साथ संबंधों को अहम मानते हैं. उन्होंने अफगानिस्तान के साथ सकारात्मक बातचीत बढ़ाने और जारी रखने के लिए क्षेत्रीय बातचीत करनी चाहिए.

calender
30 January 2024, 06:20 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो