US-Russia War: रूस के बाद अमेरिका का एक्शन, दो राजनयिकों को किया निष्कासित... अमेरिकी EAM बोला- राजनयिकों का उत्पीड़न बर्दाश्त नहीं

अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा, हम अपने राजनियकों का उत्पीड़न बर्दाश्त नहीं करेंगे. हमारे राजनयिकों के खिलाफ अस्वीकार्य कार्रवाई के लिए मास्को को इसके परिणाम भुगतने पड़ेंगे.

Sachin
Sachin

Russia-Ukraine War:  रूस और अमेरिका ने एक दूसरे के राजनियकों को निष्कासित कर दिया है, अमेरिकी विदेश विभाग की प्रवक्ता ने शुक्रवार को कहा कि अमेरिका ने रूस के दो राजनयिकों का निष्कासन करने का फैसला किया है. बता दें कि इससे पहले भी रुस ने भी अमेरिका के दो राजनयिकों को निष्कासित किया था. 

राजनयिकों का उत्पीड़न बर्दाश्त नहीं: अमेरिकी विदेश मंत्रालय 

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मार्ग्रेट मॅक्‍लाउड ने कहा कि हम अपने राजनियकों का उत्पीड़न बर्दाश्त नहीं करेंगे. हमारे राजनयिकों के खिलाफ अस्वीकार्य कार्रवाई के लिए मास्को को इसके परिणाम भुगतने पड़ेंगे. इससे पहले रूस ने 14 सितंबर को अमेरिका के दो राजनयिकों को देश से जाने के लिए बोल दिया था. जिसके बाद अमेरिका की ओर से यह प्रतिक्रिया सामने आई है. 

शीत युद्ध के बाद दोनों देशों के बीच इतने खराब संबंध 

बता दें कि यह निष्कासन ऐसे में समय में हुआ है जब अमेरिका और यूक्रेन युद्ध चरम पर है, दोनों देशों के बीच राजनैतिक संबंधों में दूरियां बनीं रहती हैं, शीत युद्ध के बाद दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंध सबसे खराब स्थिति से गुजर रहे हैं. वाशिंगटन और मास्को के बीच बढ़ती दूरियों को लेकर दुनिया के कई देश चिंता में हैं. 

रूस ने 14 सितंबर को अमेरिका रजनयिकों को देश छोड़ने का आदेश दिया था 

बीती तारीख 14 सितंबर को रूस के विदेश मंत्रालय ने अमेरिकी दूतावास के सर्वोच्च सचिव जेफरी सिलिन और दूसरे सचिव डेविड बर्नस्टीन पर अवैध गतिविधि का आरोप लगाते हुए तत्काल प्रभाव से कार्रवाई करते हुए सात दिन में देश छोड़ने का आदेश दिया था. रूस के विदेश मंत्रालय ने कहा कि वे पूर्व वाणिज्य दूतावास कर्मचारी  रॉबर्ट शोनोव के संपर्क में थे, जो यूक्रेन में रूसी कार्रवाई से संबंधित जानकारी एकत्रित कर रहे थे. 

calender
07 October 2023, 06:24 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो